Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi By Reiki Grandmaster: 2 important Focus Points For Healing

आज हम बात करेंगे ‘Healing Seven Chakras With Reiki Symbols’ के विषय में । रेकी से अपने चक्रों को Heal करना बहुत ही आसान है । यह चक्रों को चार्ज करने का एक Scientific तरीका है । इसके परिणाम आप Aura Scanning Machine के द्वारा आप देख भी सकते हैं ।

Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi
Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi

Healing Seven Chakras With Reiki Symbols
रेकी प्रतीको से सात चक्रों की चार्जिंग

रेकी प्रतीको से सात चक्रों की चार्जिंगः- 

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि प्रत्येक मनुष्य में सात मुख्य चक्र होते हैं जिनसे मनुष्य का सम्पूर्ण जीवन चलता है। नीचे के तीन चक्र भौतिक चक्र होते हैं व उपर के तीन चक्र अध्यात्मिक चक्र होते हैं। अनाहत् चक्र दोनों उर्जाओं को सन्तुलित करता है। 

        जब किसी कारणवश इन चक्रां में से किसी भी चक्र की उर्जा असन्तुलित हो जाती है तो सम्बन्धित अंग में बिमारी हो जाती है। इन सात चक्रों की उर्जा को सन्तुलित कर लिया जाए तो बीमारी नही होती। आओ देखें कि इन चक्रों की चार्जिंग व उनको सन्तुलित कैसे करें। अल्फा म्यूजिक चलाकर शान्त चित कुर्सी पर बैठ जाए। खड़े होकर भी चक्रों को चार्ज किया जा सकता है। 

Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi
Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi

        अपने पैरों में जुराब पहने या फिर कोई कपड़ा, आसन, चटाई आदि लें। आवहान् करें- मै अपने चक्रों को चार्ज और हील करने के लिए रेकी शक्ति का आवाहन करता/करती हूँ रेकी शक्ति मेरे चक्रों को चार्ज करने के लिए मेरे अन्दर प्रवाहित हो-3 बार। फिर दाहिने हाथ की पहली दो उंगुलियों से 1 बाएँ हाथ की हथेली पर बनाएं और तीन बार बोलें- चैकूरे-3 दाहिने हाथ की हथेली से 1 को उर्जागित करें और बोले शुद्ध करों-3 और सभी अवरोधों को दूर करो-3 । 

Focus Points of Healing Seven Chakras:-

        इस प्रक्रिया को बाएँ हाथ से दाएँ हाथ की हथेली पर दौहराएँ। फिर पुनः 1 दाहिने हाथ की पहली 2 उंगलियों से बाएँ हाथ की हथेली पर बनाएँ तीन बार बोले- चैकूरे-3, मेरे चक्रों को चार्ज करने के लिए मेरे दाए हाथ को चार्ज करो-3  इस प्रक्रिया को बांए हाथ से दाहिने हाथ की हथेली पर दौहराएं। अब आपके हाथ रेकी उर्जा से उर्जांगित हाथ हो गए हैं।

Focus Points of Healing Seven Chakras

        अब आपके सह्सार चक्र पर प्रतीक रु 1 चैकूरे बनाएँ और बोले- शुद्ध करो-3 और सभी अवरोधों को दूर करो-3 और अपने सहस्रार चक्र पर हथेली को 7,11,21 बार एन्टी क्लोकवाईज घुमाएँ। मन ही मन उपर बाले वाक्यों को दोहराएं। इस प्रक्रिया को क्रमषः आज्ञाचक्र, विशुद्ध चक्र्र, अनहात चक्र, मणिपुर चक्र, स्वाधिश्ठान चक्र व मूलाधार चक्र पर दौहराएं। जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए तब फिर से मूलाधार चक्र पर प्रतीक 1 चैकूरे बनाए और बोले चार्ज-3, हील और जागृत करें-3 । 

You Must See Below Video:-

MOTIVATIONAL VIDEO By Sandeep Maheshwari

        हे रेकी शक्ति मेरे मूलाधार चक्र को चार्ज करो-3, हील करो-3, जागृत करो-3 और 7,11,21 बार अपनी दाएँ हाथ की हथेली को क्लोकवाईज घुमाएं। इस प्रक्रिया को क्रमश स्वाधिश्ठान, मणिपुर, अनाहत, विशुद्ध, आज्ञाचक्र और सह्सार चक्र पर दौहराएं। जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए तब एक बार फिर से सह्सार चक्र पर प्रतीक 1 चैकूरे बनाए और तीन बार रेकी प्रतीक 1 को दोनों हाथों की हथेलियों से उर्जांगित करते हुए बोले- चोकूरे-3 मेरे सभी चक्रों  को चार्ज करों-3, हील करो-3, जागृत करो-3 । इस प्रकार सातों चक्र शुद्ध होकर जाग्रत होते हैं।

नोटः-

        जब चक्रों को शुद्ध किया जाता है तब सह्सार चक्र से मूलाधार चक्र तक आया जाता है अर्थात् उपर से नीचे की ओर आया जाता है और दाएँ हाथ की हथेली का प्रत्येक चक्र पर एन्टी क्लोक वाईज घुमाया जाता है। चक्रों को चार्ज करते समय मूलाधार चक्र से सह्सार चक्र तक नीचे से उपरी तरफ आते हैं। और दाएं हाथ की हथेली को प्रत्येक पर 7,11,21 बार क्लोक वाईज घुमाया जाता है।

Final word for Healing Seven Chakras With Reiki Symbols:-

मैंने इस आर्टिक्ल ‘Healing Seven Chakras With Reiki Symbols in Hindi’ में अपने अनुभव को आपके सामने साझा किया है । रेकी को करके ही महसूस किया जा सकता है । यह करने का विषय है इसलिए आप लगातार रेकी का अभ्यास करें ।

Leave a Comment