4 Emergency Reiki Healing in Hindi – Group Reiki Healing in Hindi

आज हम बात करेंगे Emergency Reiki Healing या Group Reiki Healing के विषय में । यह Reiki की बहुत ही शक्तिशाली टैक्नीक है । इसको करने के लिए एक समय में कम से कम दो या दो से अधिक रेकी जानने वालों की अवश्यकता होती है । जितने अधिक रेकी चैनल या रेकी मास्टर इसका हिस्सा बने उतना ज्यादा अच्छा होता है ।

Emergency Reiki Healing
Emergency Reiki Healing

What is Emergency Reiki Healing or Group Reiki Healing?

आपातकालीन रेकी उपचार या समूहिक रेकी उपचार

आपातकालीन रेकी उपचार एक शक्तिशाली उपचार है। यह तब दिया जाता है जब किसी व्यक्ति को कोई बड़ी समस्या या बिमारी हो, क्योंकि बड़ी व प्राणघातक बिमारियों में उर्जा की अधिक आवश्यकता होती है।

बिमारी जैसे टी.बी. हार्ट अटैक, कोमा, एडस या कैन्सर में कम से कम समय में अधिक से अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। 

                सामान्यतः हीलिंग में एक हीलर द्वारा प्रवाहित की गई उर्जा उस स्तर पर कार्य नही कर पाती। इसलिए प्राणघातक बीमारियों में आपातकालीन रेकी उपचार करते समय एक साथ दो या दो से अधिक रेकी हीलर व मास्टरों की आवश्यकता होती है। 

Focus Points:-

        एक साथ जितने ज्यादा रेकी हीलर-हीलिंग कर सकते हैं उतना ही अधिक अच्छा होगा। जैसे एक हीलर एक समय में 10 इकाई उर्जा रोगी के शरीर में प्रवाहित करता है, दो हीलर 20 इकाई 10 हीलर 100 गुणा उर्जा प्रवाहित करेंगे।

परिणाम स्वरूप एक समय में दस गुणा उर्जा प्राप्त हो सकती है। जिससे कि रोगी जल्द से जल्द ठीक हो सकता है।

Emergency Reiki Healing in Hindi
Emergency Reiki Healing in Hindi

कोमा, आइ.सी.यू. की स्थिति में डाक्टरी इलाज के साथ-2 रेकी एक मात्र उपचार शेष रह जाता है जोकि रोगी को ठीक कर सकता है। 

        आपाकालीन उपचार दोनों तरह से हो सकता है। पहला जब रोगी हमारे समीप हो या दूसरा जब रोगी दूर किसी स्थान पर हो।

जब रोगी हमारे समीप हो तो सभी हीलरों को एक साथ मिलकर उसकी रेकी करनी चाहिए। और जब रोगी समीप न हो तो रोगी की फोटो से रेकी आपातकालीन उपचार करना चाहिए।

4 Emergency Reiki Healing in Hindi - Group Reiki Healing in Hindi

Emergency Reiki Healing in Hindi –

Group Reiki Healing in Hindi

You Must See Below Video:-

MORNING MOTIVATIONAL VIDEO – Sandeep Maheshwari 

फोटो न हो तो मानसिक रूप से रेकी करनी चाहिए। अर्थात मानस में रोगी का चित्र लाकर उपचार करना चाहिए।

दिन मे 5 से 8 बार इस उपचार को दोहराना चाहिए। इससे रोगी को तुरन्त आराम मिलना आरम्भ हो जाता है।

4 Emergency Reiki Healing in Hindi - Group Reiki Healing in Hindi

Emergency Reiki Healing in Hindi –

Group Reiki Healing in Hindi

 Distance Group Reiki Healing सामूहिक दूरस्थ रेकी उपचार

सामूहिक दूरस्थ रेकी उपचार में एक साथ दो या दो से अधिक रेकी हीलर रेकी उपचार करते हैं। यह उपचार तब दिया जाता है जब एक समय में अधिक उर्जा की आवश्यकता हो।

जैसे हृदय रोगी के लिए, कैंसर व टी.बी. के मरीज के लिए या ऐसा रोग जो लम्बे समय से चल रहा है। या फिर ऐसे कार्य जिनमें अधिक उर्जा की आवश्यकता होती है। व्यक्ति का नाम व परा पता भी लें।

विधिः-

सबसे पहले उस व्यक्ति का फोटो ले जस व्यक्ति को सामूहिक दूरस्थ रेकी उपचार देना है यदि फोटो न भी हो तो मानसिक छवि बनाकर रेकी दें।

स्वयं को चार्ज करें। फिर ए-4 पेपर पर प्रतीक  1,2,3 बनाए व लाल पेन से उपचार के लिए सकारात्मक वाक्य लिखें।

पेपर को मोड़कर उस पर फोटो लगाएं।  उस पर चार्ज क्रिस्टल पिरामिड़ रखें। इस पर्ची ;व उस पर रखें क्रिस्टल सहितद्ध को सभी रेकी हीलर अपने बीच में रखें।

सभी रेकी हीलर वृताकार में बैठें और बीच में इस क्रिस्टल पिरामिड़ सहित पर्ची को रखें और एक साथ  3 बनाए और स्वयं को उस व्यक्ति से कनैक्ट करें।

         रेकी का आवाहन करें। फिर  3 बनाए और कहें हे होन सो जे सो नैन मुझे अमुक व्यक्ति से कनैक्ट करो-3 ;जोडों या सम्बन्ध स्थापित करो।

फिर महसूस करें कि आपके व उस व्यक्ति के बीच सम्बन्ध स्थापित हो गया है। प्रतिक  1 उसके पूरे शरीर को शुद्ध करें और सभी अवरोधों को दूर करें।  

सिंबल 2 से उर्जा को सन्तुलित करें। फिर  1 बनाएं और 15-30 मिनट तक रेकी उपचार करें। मन ही मन कहें कि व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ है-3, खुश है-3

फिर सभी हीलर 1 बनाए और रेकी शक्ति को लगातार उपचार के लिए इस पर स्थापित करें। सभी हीलर रेकी को बन्द करें और सम्बन्ध विच्छेद करें, सभी का धन्यवाद करें।

रेकी को वापस ब्रह्मांड में भेजें। यह रेकी उपचार तब कर करना है जब तक वह व्यक्ति/मरीज स्वस्थ न हो जाए या कम से कम 21 दिन और अधिक से अधिक 3 माह। 

Direct Group Reiki Healing सामूहिक प्रत्यक्ष रेकी उपचार

यह उपचार तब किया जाता है जब व्यक्ति/मरीज प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होकर रेकी उपचार ले। व्यक्ति/मरीज को अपने सामने खड़ा करें या बैठाएं।

उससे उसकी सारी समस्या आराम से सुन, फिर उपचार प्रारम्भ करें। व्यक्ति/मरीज के पैरों के नीचे व अपने पैरों के नीचे कोई कपड़ा या कालीन आदि रखें।

व्यक्ति/मरीज को कहें  कि वह अपना पूरा ध्यान अपनी स्वशों पर लेकर आए, फिर उसका आभामण्डल साफ करें।

आभामण्डल साफ करने के बाद उसको बैड/पलंग पर लेटा दें और उसे आराम करने को कहे। अब सभी रेकी हीलर स्वयं को चार्ज एवं सुरक्षित करें। 

        आपने गले में क्रिस्टल की चार्ज माला पहनें। सभी रेकी हीलरों ने पैरों में जुराब पहनी हों। मरीज के पास जाकर सभी अलग-2 मरीज को स्वस्थ करने के लिए रेकी शक्ति का आवहान करें।

 1 से शुद्ध करें  1 चार्ज करें।  2 से उर्जा सन्तुलित करें। फिर  1 बनाकर 15-30 मिनट तक रेकी उपचार करें। रेकी उर्जा को बन्द करें,  सभी का धन्यवाद करे।

रेकी को वापस ब्रह्मांड में भेजे। इस विधि को प्रतिदिन तब तक दोहराएं जब तक मरीज ठीक न हो जाए।

FAQ Related To 4 Emergency Reiki Healing in Hindi – Group Reiki Healing in Hindi

Why do I feel Drained after Reiki ? ( Reiki के बाद drained महसूस क्यूं होता है ?)

जब भी हम reiki se drained महसूस करते हैं तो उसका मतलब होता है कि आपके शरीर के अंदर ही लिंक शुरू हो चुके हैं ऐसा कहा जाता है reiki grand masters के द्वारा की रेकी सेशन के बाद कुछ लोग रिलैक्स महसूस करते हैं। पर कुछ लोगों को थकान महसूस होती है। जिन लोगों को थकान महसूस होती है रे की session के बाद इसका मतलब होता है कि उनकी बॉडी हीलिंग प्रोसेस को शुरू कर चुकी है।

How long does it take to become a certified Reiki Healer? ( Reiki Certified Healer बनने में कितना वक्त लगता है?)

यह एक निश्चित वक्त नहीं होता किसी व्यक्ति को यह करने में कुछ दिन लगते हैं और जब कि किसी व्यक्ति को एक करने में कुछ हफ्ते और किसी किसी को पूरे पूरे साल लग जाते हैं सर्टिफाइड healer बनने में यह आपकी डिजायर पर अपनी महत्वाकांक्षा पर निर्भर करता है कि आपको किस लेवल का सर्टिफिकेशन चाहिए।

What is Reiki Level One? ( Reiki Level One क्या होता है ?)

Reiki level 1 training self-healing या self treatment technique होती है । इस टेक्निक में सेल्फ अवेयरनेस बढ़ती है और उसी के साथ साथ जो व्यक्ति इस तकनीक को सीखता है वह एनर्जी टिक और जिंदगी में बैलेंस महसूस करता है इसी के साथ आप अपनी बॉडी के अंदर एनर्जी को एकत्रित करके Chanelise करते

Final Words for Emergency Reiki Healing and Group Reiki Healing:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने इमरजेंसी रेकी हीलिंग के बारे में बात की और आप लोगों को उसके बारे में बताया हमने इस आर्टिकल के माध्यम से फोकस पॉइंट्स के बारे में भी आपको बताया हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment