5 Easy Way of Meditation in Hindi

ध्यान करने का सबसे सरल उपाय

(Easy Way of Meditation)

Easy Way of Meditation ध्यान की एक ऐसी विधि जिसे कोई भी व्यक्ति बड़ी सरलता से कर सकता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो । यह ध्यान की सरलतम विधि है ।

Easy Way of Meditation
Easy Way of Meditation

आज कल बहुत से ऐसे लोग जो Meditation में रुचि रखते हैं और Meditation करना चाहते हैं, परंतु Meditation की जटिल विधिओं के चलते नहीं कर पाते ।

You Must Watch This Video:-

  1. Easy Meditation Technique For Beginners
  2. How to Meditate at Home for Beginners

ये Article उन सब लोंगों के लिए है जोकि beginner है या जो Meditation करने के लिए बहुत सारी विधियों को अपना  चुके हैं लेकिन सालों से उनको Meditation में सफलता नहीं मिली है ।

अक्सर मेडिटेसन में Interested लोग इस चीज को लेकर बहुत ही परेशान रहते है । इसलिए बहुत से लोग एक Easy Way of Meditation की खोज करते है । आज इसी का हल करने की कोशिश की गयी है । 

मेडिटेसन के इस पथ में मेरा 15 सालों का Experience है  और जो भी मैं बताता हूँ वो सब आपने अनुभव के आधार पर ही बताता हूँ ।

मैंने बहुत सी विधियाँ try की हैं और मैंने पाया की उन सब विधियों  में इतनी जल्दी और आसानी से सफलता नहीं मिलती । इसी कारणवश 95% लोग ध्यान शुरू करने के कुछ दिनों बाद ध्यान करना छोड़ देते हैं ।

विधि :- 

 आज हम बात करेंगे Easy Way of Meditation की जोकि Meditation की सबसे आसान विधि है । वो ध्यान करने की सबसे आसान विधि है शवासन । शवासन  एक ऐसी विधि है जिसमें हम आराम से लेट जाते हैं और अपने पैरों की अगुलियों से लेकर third eye तक शरीर के सभी अंगों को शांत करते हैं और साथ ही साथ महसूश भी करते हैं ।  प्रारम्भ में हम पैरों की अंगुली से लेकर धीरे धीरे ऊपर के अंगों तक जाएंगे ।

You Must See Below video:-

How to Meditate Anytime, Anywhere? By Sandeep Maheshwari

इसका क्रम ऐसा रहेगा – दोनों पैरों की अगुलियाँ, तलवे, टखने, पिंडलियाँ, गुटने, जंघाएँ, hips का सारा हिस्सा, नाभि, फेफड़े, दिल कंधे, भुजा, कोहनियाँ, गट्टे, हथेलियाँ, दोनों हाथों की आगुलियान,गला, ठोड़ी, होंठ, कान, आंखे , नाक और third eye (दोनों eye brows का हिस्सा/जहाँ स्त्रियाँ बिंदी लगती हैं या जिसको आज्ञा चक्र भी कहते हैं ) । third eye पर कुछ समय के लिए रुकें फिर वापस third eye से लेकर कर पैरों की अंगुलियों तक जाएँ ।

Easy Way of Meditation in Hindi
Easy Way of Meditation in Hindi

इस प्रकार यह एक पूरा चक्र माना जाता है ।  इस पूरे चक्र को करके कुछ समय ऐसे ही बने रहे । एक दम न उठें अपितु उठने से पहले अपने हाथों की अंगुलियों को हिलायाएँ और पैरों की अंगुलियों को हिलाएँ फिर धीरे धीरे उठें । अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस विधि को कम से कम 3 महीने तक प्रयोग करें ।

सावधानियाँ :-

जब हम इस विधि का प्रयोग करते हैं तो हमे इसके दौरान कई बार नींद आ जाती है ऐसी स्थिति में वापस जब भी हम जागें तब वहीं से शुरू करना चाहिए जहां से छोड़ा था और याद नहीं हो तो प्रारम्भ से शुरू कर सकते हैं ।

यह एक प्रारम्भिक समस्या है जिसका हमे ध्यान रखना होगा । दूसरा जिस स्थान पर इसको करेंगे वह जगह आरामदायक होनी चाहिए ।

लाभ :-

1 स्ट्रैस कम होती हैं ।

2 नींद अच्छी आती हैं ।

3 हमारी immunity naturally बढ़ती है ।

4 हमारा कंट्रोल हमारे हाथों में रहता है ।

5 हम अंदर से शांत रहते हैं ।

FAQ Related To 5 Easy way of meditation in Hindi

What is the best Meditation App?(Best Meditation App कौनसे हैं?)

जब भी हम मेडिटेशन करने की शुरुआत करते हैं तो जरूरी नहीं होता कि हमें किसी गुरु की ही जरूरत हो हम इसे आज के आधुनिक जमाने में ए मेडिटेशन एप्स के मदद से नहीं कर सकते हैं तो कुछ मेडिटेशन ऐप हैं जिनकी मदद से हम यह कर सकते हैं वह हैं,Calm , Ten Percent Happier Meditation ,Buddhify ।

What should I chant Daily ?( हमे रोज किस मंत्र का उच्चारण करना चाईए?)

मंत्र मेडिटेशन एक type ऑफ़ मेडिटेशन होती है जिसकी मदद से हम बहुत हद तक अपने चित्र को शांत कर सकते हैं और नियमित तौर पर यदि आप किसी भी मंत्र का उच्चारण करते हैं तो आपका मन अंदर से वैसे ही शांत रहने लग जाता है मंत्र मेडिटेशन तो कुछ मंत्र जो आप नियमित तौर पर उच्चारित कर सकते हैं वह है ओम गायत्री मंत्र, शिव मंत्र ,गणेश मंत्र।

What is a Positive Mantra ?( Positive Mantra क्या होता है?)

जब भी आप इस मंत्र का उच्चारण कर रहे हो और आपको मन में पॉजिटिव वाइब्स हैं तो उस मंत्र को कहते हैं पॉजिटिव मंत्र और Positive Vibes मतलब कि आप नियमित तौर पर किसी चीज का उच्चारण करते हैं और यदि उसमें कुछ ऐसे शब्द या उस ऐसे वाक्य है जो Negativity को Represent करते हैं तो ऐसे मंत्र को हमें उच्चारित नहीं करना चाहिए।

Final words for Easy Way of Meditation in Hindi:-

इस आर्टिकल 5 Easy Way of Meditation के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको 5 Easy Way of Meditation के बारे में बताया इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आप कैसे मेडिटेशन को आसान तरीकों में कर सकते हैं और इसी के साथ-साथ हमने आज चर्चा की मेडिटेशन के फायदे के बारे में हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment