10 Worst Side Effects of Selfie for Girls in Hindi

आज हम बात करेंगे ’10 Side Effects of Selfie for Girls in Hindi’ के विषय में । आज कल लोग Real Enjoy करने की बजाय Selfie लेने में ज्यादा व्यस्त रहते हैं ।

Selfie क्या है?:-

 अपने डिजिटल कैमरे से या फोन कैमरे से अपने आप का फोटो लेना Selfie कहलाता है । Selfie शब्द कुछ समय पहले ही चलन में आया है । लोगों में Selfie को लेकर बहुत Courage. आज कल बार बार Selfie लेना बहुत ही आम बात हो गई है ।

लोग Selfie लेने के लिए बड़े से बड़ा Risk ले लेते हैं जोकि बहुत ही गलत है । Enjoy करने के लिए ली गयी Selfie तक सब ठीक है लेकिन बार बार Selfie लेना बिल्कुल गलत है । मेरे इस Article को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि मेरा विश्वास हैं कि Selfie Ke Side Effects को सुनकर आप जरूर Selfie लेना कम कर देंगे ।

10 Worst Side Effects of Selfie for Girls in Hindi

Side Effects of Selfie:-

आजकल लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर भी Selfie लेते है और उसको social मीडिया जैसे  Facebook, Instagram और Whatsapp  पर डालते हैं । बार बार Selfie लेना एक गलत आदत या लत है जिसके अनेक नुकसान हो सकते हैं : –

Side Effects of Selfie
Side Effects of Selfie

10 Side Effects of Selfie for Girls in Hindi:-

1 बार बार Selfie लेने से समय की बर्बादी होती है ।

2 बार बार Selfie लेने से हमारे चहरे पर इसका असर पड़ सकता है ।

3 धन की भी बड़ी मात्र में बर्बादी होती है क्योंकि अच्छी Selfie लेने के लिए लोग एक से एक महंगा फोन खरीदते हैं ।    

4 लोग Selfie लेकर उसको social मीडिया जैसे Facebook, Instagram और Whatsapp  पर डालते हैं और Like के लिए इंतजार करते रहते हैं Like न मिलने पर लोग Depression तक में चले जाते हैं ।

5 एक Study में यह पाया गया है बार बार Selfie लेकर Social Media पर Share करने से हमारी मानसिक हेल्थ प्रभावित होती है ।

10 Worst Side Effects of Selfie for Girls in Hindi

6 2018 की एक Study में पाया गया है कि भारत में Selfie के कारण सबसे अधिक लोग मरे हैं उसके बाद रूस और अमेरिका का नंबर है ।

7 बार बार Selfie लेने के कारण हमारी याद करने कि क्षमता भी प्रभावित होती है । आप देखा होगा की पहले   जब हम घूमने के लिए जाते थे तो वहाँ के नजरों को देखने में आनंद लेते थे और उनको याद भी रखते थे लेकिन आजकल हम किसी भी जगह जाकर बस एक Selfie ले लेते हैं और भूल जाते हैं ।

8 हमारे द्वारा ली गई किसी भी Selfie पर बहुत ज्यादा Likes आना और बिल्कुल भी Likes नहीं आना दोनों दोनों ही हमारी गलत मानसिक दशा को दर्शाता है । दोनों ही स्थिति गलत हैं ।

9 बार बार हाथ को ऊपर उठाकर Selfie लेने से हमरी कोहनी में दर्द होने का खतरा बना रहता है ।

10 यह एक सबसे Important Point है  जिसके कारण इस Article को लिखा गया है । इसको बड़े ध्यान से पढ़ें और अपनी ज़िंदगी में उतारें । Selfie का सबसे बड़ा नुकसान हैं हम अपने वर्तमान (Present) को खो देते हैं जोकि प्रत्येक  मनुष्य के लिए God का सबसे बड़ा गिफ्ट है ।

Focus Points Related to Side Effects of Selfie:-

Selfie हम दूसरों को दिखाने के लिए लेते हैं । जब हम Selfie ले रहे होते हैं तब हमारा सारा ध्यान इस बात पर रहता है कि कैसे हमारी Selfie अच्छी से  अच्छी व Attractive आए ताकि इसके लिए अधिक से अधिक Likes मिले ।

You Must See Below video:-

Ye 3 Kaam Kabhi Mat Karna – Motivational Video By Sandeep Maheshwari

इस दौरान हम एक बहुत बड़ी गलती कर बैठते हैं उस पल में पूर्ण रूप से आनंद न लेना, क्योंकि जब हम Selfie लेते हैं तब एक मन भविष्य मे होता है । इस Digital Life से पहले जब हम घूमने जाते थे तो हमारा पूरा का पूरा ध्यान उस जगह घूमने फिरने और Enjoy करने में जाता था ।

आज दृश्य बादल गया है, अब हमारा पूरा ध्यान Selfie लेने में ही रहता है जोकि बिल्कुल गलत है । जब हम बार बार Selfie लेते हैं तो हम अपने Subconscious Mind को Future में पते हैं वर्तमान से हमारा संबंध टूट जाता है ।

इस प्रकार हम आपने पूरे जीवन को नष्ट कर रहे हैं जो भगवान ने हमे गिफ्ट के रूप में  दिया है ।

असल में हमारे जीवन का Ultimate Goal हर पल Enjoy करना ही है । इससे संबान्धित आप हमारा दूसरा Article Ultimate Goal Of Life भी पढ़ सकते हैं जिसमें इसकी पूरी जानकारी दी गई है ।

FAQ Related To 10 Worst Side effects of selfie for Girls in Hindi

What are the Effects of Selfie ?( Selfie के effects क्या होते है ?)

सेल्फी के effects बहुत ज्यादा घातक हो सकते हैं क्योंकि बहुत बार ऐसा देखा गया है कि सेल्फी के चक्कर में बहुत लोगों में physiological disorders और injuries हो चुकी हैं । तो इसीलिए हम कह सकते हैं कि यह बहुत ज्यादा घातक हो सकता है अगर आप इसके addiction में हैं

Are Selfies Good For You ?( क्या selfie आपके लिए अच्छी होती हैं?)

यदि एक सीमित मात्रा में किया जाए तो हर चीज सही होती है पर यदि आप उसे एक access तरीके से या मात्रा में करने लगते हैं तो मैं आपके लिए घातक हो जाती है और यही होता है यदि आप selfie के addicted हो जाते हैं तो आप इस चीज के साइकोलॉजिकल effects अपने दिमाग पर देखने लगते हैं।

Is It Bad to post Selfie all the Time?( क्या हर वक्त selfie post करना बुरा होता है?)

जी हां ऐसा क्यों होता है कि आप उस चीज के आदी हो गए हैं और आपको उस चीज की लत लग गई है और यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके confidence लेवल में भी कमी आती है । तुम ही कह सकते हैं कि हर वक्त सेल्फी पोस्ट करना बुरा होता है क्योंकि आप पर इसके बहुत सारे अलग-अलग तरीके से effect पढ़ते हैं।

Final words for ’10 Side Effects of Selfie for Girls in Hindi’

इस आर्टिकल 10 Side Effects of Selfie for Girls के माध्यम से आज हम लोगों ने इस बात पर चर्चा करें कि वह कौन से 10 Worst Side effects of selfie for Girls हो सकते हैं। जिनके चलते उन पर मेंटल और फिजिकल इंपैक्ट पड़ता है इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने इस टॉपिक 10 Side Effects of Selfie for Girls से जुड़े सारे सवालों के जवाब दिए । हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल 10 Side Effects of Selfie for Girls पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ’10 Side Effects of Selfie for Girls in Hindi’ पसंद आया होगा ।

Leave a Comment