What is Ultimate Goal of Life in Hindi with 4 students Admirable case study

दिशाहीनता किसी भी व्यक्ति को कहीं का नहीं छोड़ते इसीलिए हर एक इंसान को यह जानना बहुत जरूरी होता है कि What is Ultimate Goal of Life उसकी जिंदगी का मकसद क्या है इसीलिए आज हम बात करने वाले हैं What is Ultimate Goal of Life की जिसकी मदद से आप लोग यह जान पाएंगे कि जिंदगी में आपको कैसे अपना Ultimate Goal पहचानना चाहिए और यह Actually होता क्या है। इस Article के माध्यम से आज हम लोग इस बात पर चर्चा करेंगे कि What is the Ultimate Goal of Life और इस Article के माध्यम से हम आपको 4 केस स्टडीज के बारे में भी बताएंगे ।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि ‘What is Ultimate Goal of Life’ हमारे जीवन का परम लक्ष्य क्या है ? यह प्रशन मैं बहुत लोगों से पूछ चुका हूँ परंतु इसका जबाब कोई भी सही से नहीं दे पाता । मैंने अपने इस आर्टिक्ल ‘What is Ultimate Goal of Life in Hindi’ में अपने अनुभव को साझा किया है । तो चलो जानते हैं ।

What is Ultimate Goal of Life in Hindi?

एक बार में कुछ Students की क्लास ले रहा था । तब मैंने उनसे एक एक करके पूछा कि आपकी Life का Goal क्या है ? अलग अलग Students ने अलग अलग जबाब दिया ।

एक Student ने बताया कि मेरा Goal एक सरकारी नौकरी प्राप्त करना है । दूसरे Student ने बताया कि मेरा Goal एक Engineer बनना  है । तीसरे Student ने बताया कि मेरा Goal एक Singer बनना है ।

What is Ultimate Goal of Life
What is Ultimate Goal of Life

चौथे Student ने बताया कि मेरा Goalएक Doctor बनना है । पाचवें Student ने बताया कि मेरा Goal एक Dancer बनना है । छटे व सातवें Studentस ने बताया कि हमारा Goal एक IAS, IPS बनना है । उसके बाद मैंने एक एक करके सभी से पूछा कि यदि आप अपने Goal को Achieve कर लेते हो तो उसके बाद क्या होगा ? बहुत धन मिलेगा ।

मैंने पूछा फिर क्या होगा ? उस धन से तरह तरह की चीजें खरीदेंगे और घूमेंगे । मैंने पूछा फिर क्या होगा ? Enjoy या आनन्द करना करेंगें । मैंने कहा बस यही है मुख्य चीज ।

असल में प्रत्येक व्यक्ति जो भी कर रहा है बस इस आनन्द के लिए, Enjoy के लिए ही कर रहा है । Enjoy या आनन्द करना ही है तो इतना घूमना क्यों? 

What is Ultimate Goal of Life in Hindi
What is Ultimate Goal of Life in Hindi

ये Enjoy या आनन्द आपके पास हमेशा से ही आपके पास है ।

इसलिए इस बात को अच्छे से समझ ले की हम कोई भी हैं किसी भी स्थिति में हैं बस केवल और केवल Enjoy या आनन्द करने के लिए ही कर रहें है, खुश होने के लिए ही कर रहें है ।

इसलिए हमेशा खुश रहो, आनंदित रहो, Enjoy करो ।

My experience:-

मेरा व्यक्तिगत अनुभव यह बताता है कि जब जब हम अपने Ultimate Goal of Life से दूर हो जाते हैं तब तब हम दुखी होते हैं । जैसा कि आप सभी देख रहें हैं कि लोगों के पास इतना अधिक धन होने के बाद भी दुखी हैं । इसे कैसे अपने जीवन में उतारें ? इसको अपने जीवन में उतारने के कई तरीके हैं । आओ जानते हैं …..

ध्यान:-

जो व्यक्ति प्रतिदिन ध्यान करतें हैं उनको अपने जीवन का Ultimate Goal याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती । क्योकि ध्यानी व्यक्ति हमेशा अपने Ultimate Goal of Life को प्रकृतिक रूप से याद रखता है । प्रतिदिन ध्यान करना अपने आपको Ultimate Goal of Life के पास रखने के समान है ।

सब का धन्यवाद करना :-

जब हम सबका धन्यवाद करते हैं तो हम कहीं ना कहीं भगवान के करीब होरते हैं । और जब हम भगवान के करीब होते हैं तो हम अपने Ultimate Goal of Life के भी करीब होते हैं ।

आप इस तरह से सब का धन्यवाद कर सकते हैं :-

मैं भगवान के द्वारा दी गयी प्रत्येक चीज के लिए भगवान का धन्यवाद करता हूँ …..

धन्यवाद

धन्यवाद

धन्यवाद

FAQ Related To What is Ultimate Goal of Life?

What is the Highest Goal Of Human Life? ( Human Life का Highest Goal क्या होता है?)

वैसे तो हर एक इंसान के अलग-अलग गोल हुआ करते हैं पर यदि हम अपने वेद और पुराण की बात करें तो हिंदू धर्म के हिसाब से मोक्ष को Consider किया गया है Highest Goal of Human Life

What are the Four Goals Of Human Life? (Human Life के चार Goals कौनसे हुआ करते हैं?)

हिंदू धर्म के हिसाब से ह्यूमन लाइफ के चार गोल हुआ करते हैं धर्म ,अर्थ, काम और मोक्ष और इन्हीं चारों गोलू को हिंदू धर्म में सुप्रीम माना गया है और हिंदू धर्म इन्हीं चारों गोल्ड के हिसाब से अपने तथ्यों को रखता है।

Is being Happy the Ultimate Goal Of Life? ( क्या खुश रहना Ultimate Goal होता है life का?)

ऐसा कहा जाता है कि खुशी या फिर Happiness जिसे हम कहते हैं वह तब तक Achieve नहीं हो सकती इंसान को तक जब तक वह अपने Human Nature में पूर्णता Perfection से काम ना करें । यह बहुत कम ही लोग कर पाते हैं तो इसीलिए हम यह नहीं कह सकते कि Happiness Ultimate Goal होता है Life का।

Final words for What is Ultimate Goal of Life

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने इस बात पर चर्चा करें कि What is the Ultimate Goal of Life और इस Article के माध्यम से हमने आपको 4 केस स्टडीज के बारे में भी बताया ।
इस Article की मदद से हम लोगों ने आप तक अपने Experience भी Share करने का प्रयास किया और आशा है आप लोगों को यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘What is Ultimate Goal of Life in Hindi’ पसंद आया होगा । हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन के ‘Ultimate Goal’ को पहचाने और जीवन में सच्ची सफलता प्राप्त करे ।

You must see below:-

MORNING MOTIVATIONAL VIDEO – Sandeep Maheshwari

Leave a Comment