Spiritual Experiences During Meditation in Hindi with 5 Life-Changing Benefits of Meditation

इस Article Spiritual Experiences During Meditation में आज मैं अपने Spiritual Experiences को Share करने जा रहा हूं । इस Article Spiritual Experiences During Meditation की मदद से मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि Spiritual Experiences जो कि Meditation के दौरान मैंने महसूस किया वह क्या-क्या है। उनके फायदे क्या-क्या है तो इस Article का Main उद्देश्य आपको इस बारे में ज्ञान देना है कि क्या-क्या Spiritual Experiences आपको देखने को मिलते हैं जब आप Meditation करते हैं।

Spiritual Experiences During Meditation in Hindi with 5 Life-Changing Benefits of Meditation

At The Time Of Meditation On Some Chakra Both Nose Are Open What is This Meaning

ध्यान में एक ऐसी स्थिति भी आती है जब हम एक चक्र पर ध्यान केन्द्रित करते हैं और अचानक हमारे नाक के दोनों नथुनों से स्वाश चलने लगता है । यह ध्यान की बहुत ही गहरी अवस्था होती है । जब Meditation  करते समय नाक के दोनों नथुनों से स्वाश चलने लगे तब अपना सारा ध्यान अपने स्वाशों पर ले कर जाएँ और आती जाती स्वाश को महसूस करें ।            

अंदर जाने वाली प्रत्येक स्वाश ठंडी होगी और  बाहर आने वाली प्रत्येक गरम होगी । समान्यत एक समय में एक नथुने से  ही स्वाश आता है फिर कुछ समय बाद दूसरे नथुने से स्वाश चलने लग जाता है । जब Meditation के दौरान दोनों नथुनों से एक साथ स्वाश चलने लग जाए तो समझना चाहिए कि यह ध्यान कि बहुत ही गहरी अवस्था है ।  

Spiritual Experiences During Meditation in Hindi with 5 Life-Changing Benefits of Meditation

जब दोनों स्वाश एक साथ चलते हैं तो अंदर जाकर ये एक स्थान पर टकराते है जहां महसूस करने से एक बिन्दु जैसा लगता है यह स्थिति और उंच कोटी की होती है । Meditation के दौरान ऐसी स्थिति आने पर अपना सारा ध्यान इस बिन्दु पर ही केन्द्रित करना चाहिए ।          

Spiritual Experiences During Meditation in Hindi with 5 Life-Changing Benefits of Meditation

 कुछ दिनों के गहरे लगातार ध्यान से आप इस बिन्दु को अपनी इच्छा से हिला डुला पाएंगे । ये बिन्दु और कुछ नहीं ये आप स्वंय ही है, ये बिन्दु आपका सूक्ष्म रूप है ।ओर अधिक गहरे लगातार ध्यान के बाद आप इस बिन्दु को अपने शरीर को बाहर निकाल सकते हैं । इसी को कहते हैं Out of Body Experience । इसी को कहते हैं अपने स्थूल शरीर से बाहर निकलना ।     

Related Articles

How To Do Astral Travel in Hindi     

 आप पहली बार महसूस करते है कि आप कौन हैं । आप पहली बार महसूस करते हैं कि आप एक शरीर मात्र नहीं हैं बल्कि आप एक अनंत चेतना का रूप है । आपको ऐसा Experience होने के बाद  मृत्यु से भय खत्म हो जाता है । ऐसी अवस्था प्राप्त होने के बाद ही आप जीबन को आनंद के साथ जी पते हैं । इससे आगे भी अनेक स्थिति आती हैं जोकि सक्षम गुरु के सनिध्य में ही सिखनी व Practice करनी चाहिए ।

5 Life Changing Benefits of Meditation

Meditation एक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यक्ति के जीवन को पूरी तरीके से बदल सकती है उसके व्यक्तित्व को पूरी तरीके से बदल सकती है । यह एक ऐसी क्रिया है जिसको अगर आप प्रतिदिन करते हैं तो आपकी उम्र में भी वृद्धि होती है और आपको बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है । Meditation की मदद से ना सिर्फ आपके तन की सौम्यता बढ़ती है बल्कि आपके मन की सौम्यता भी बढ़ती है । तो आज हम बात करेंगे 5 Life Changing Benefits की जिससे हम कह सकते हैं कि Meditation आपकी जिंदगी पूरी तरीके से बदल सकती है।

Spiritual Experiences During Meditation in Hindi with 5 Life-Changing Benefits of Meditation

1) जब भी आप Meditation करते हैं तो आपके दिमाग में इतना सुकून आ जाता है कि आपका Perspective पूरी तरीके से Change हो जाता है और आपकी Decision-making बहुत ही आसान और अच्छी हो जाती है।

2) Meditation की मदद से आपको Negative से छुटकारा मिलता है और आपके दिमाग में Positive खयाल आना शुरू हो जाते हैं।

3) आप ज्यादा Focus करने लगते है और आपका Concentration भी इससे बढ़ जाता है।

4) Meditation की मदद से आपके अन्दर Patience बढ़ जाता है ।

5) जब भी आप Meditate करते हैं तो आपके दिमाग़ में Creative Ideas आने लगते हैं।

Note – इस Article में बताई गई सारी बातें पूर्णता Research Based हैं। इस तरह की किसी भी क्रिया को करने का प्रयास आप अपने विवेक से ही करें

FAQ Related To Spiritual Experiences During Meditation in Hindi

What does Meditation do to the Brain?(Meditation आपके दिमाग में क्या बदलाव लाता है?)

Meditation एक ऐसी शक्तिशाली क्रिया है जिसकी वजह से कोई भी इंसान अपने Brain को Reset कर सकता है । Meditation की मदद से हम Brain की Efficiency को भी बढ़ा सकते है जिससे हमारी कार्यशैली में हमे बोहोत ज्यादा फायदा मिला करता है ।

What is Spiritual Experience?(Spiritual Experience क्या होता है?)

Spiritual Experience एक ऐसा Experience होता है जिसमें Incident आपके पहुंच के बाहर हो जाते हैं। यह एक तरह का अद्भुत Experience होता है Spiritual Experience कुछ क्षण के एहसास मात्र से मनुष्य के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

What happens the first time you meditate?(क्या होता है जब आप पहली बार Meditation करते हैं?

जब भी आप पहले बार Meditation करते हैं तो आप सबसे पहले तो ध्यान मुद्रा में होने की वजह से थोड़ा सा Sleepy Feel करने लगते हैं । क्यूंकि आपके Brain में उस वक्त Signal पहुंचते है कि आप Free हैं तो। इसी वजह से आप ऐसा Feel करने लगते हैं।

Final Words For Spiritual Experiences During Meditation in Hindi

इस Article Spiritual Experiences During Meditation के माध्यम से हमने आप लोगो को यह बताने का प्रयास की जब भी आप Meditation करते हैं तो आपको Spiritual Experience कैसे होता है।इसी के साथ इस Article Spiritual Experiences During Meditation की मदद से हमने यह भी बताया की कौन से 5 Benefits हैं जो हमें Meditation करने की वजह से मिलते हैं। आशा है आपको यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment