Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown and its 23 Unexpected Effects

सा कि हम सब लोग जानते हैं कि हर सिक्के के दो पहलू हुआ करते हैं । Lockdown में बहुत सारे Negative Points तो सब ने Discuss किए पर आज हम बात करेंगे Positive Points Of Lock down की ।
जिस हिसाब से इस महामारी ने हमें घेरा उससे सभी ग्रस्त हैं पर इसके बहुत सारे Positive Points भी है तो आज हम बात करेंगे Positive Points Of Lock down की।

मैंने इस आर्टिक्ल ‘Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown in Hindi’ में lockdown के सकारात्मक प्रभाव के विषय में बताया है । तो आओ जाने ….

Positive Points of Lock down
Positive Points of Lock down

Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown in Hindi:-

तालाबंदी के सकारात्मक बिन्दु – तालाबंदी के सकारात्मक प्रभाव 

आजकल देश में Lock down चल रहा है यह देश दुनिया की मजबूरी है । हर तरफ भय का माहौल बना हुआ है । लेकिन इस बीमारी ने लोगों को कुछ अच्छे संदेश भी दिये है ।

1.   मानवता का संदेश ।

2.  सीमित संसाधनों के साथ जीवन यापन करना ।

3.  घर परिवार को समय देना (लोगों ने अपने घर परिवार के साथ Quality समय व्यतित किया ।

4.  प्रदूषण के स्तर में कमी आई ।

5.  Accident कम हुए ।

6.  लोग सेहत के प्रति पहले से ज्यादा जागरूक हो गए है ।

7.  भारतीय संस्कृति को पूरी दुनिया में सम्मान मिला है ।

8.  शराब पीने व शराब पीकर होने वाले दंगों में भारी गिरावट हुई है ।

9.  लोगों को हाथ धोने, सफाई रखने जैसी आदतों में भारी बढ़ोतरी हुई है ।

10. पहली बार नवरात्रे पूर्ण पवित्रता, मानव सेवा और पूर्ण भाव से मनाए गए । लोगों ने शराब नहीं पी और न ही मांसाहार का सेवन किया ।

11. बिजली की खपत कम हुई है ।

12. लोगों ने फास्ट फूड का प्रयोग नहीं किया, जिसका उनकी सेहत पर अच्छा प्रभाव हुआ है ।

13. लोगों को पहली बार एकांतवाश का सही मतलब समझ आया है और एकांतवाश का पालन भी किया ।

14. जान है तो जहान है का सही मतलब पहली बार लोगों को समझ आया है ।

15. लोगों को फहली बार ये समझ आया कि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है ।

16. दुनिया को पहली बार ये पता चला कि नमस्ते / राम राम और हाथ मिलने में से श्रेष्ठ क्या है ।

17. लोगों को पहली बार Sanitization का (Real Meaning ) रियल मीनिंग समझ आया है ।

18. कुछ लोग नारी शक्ति के महता को नहीं समझते । कुछ लोग स्त्रीयों को ये कहते हैं कि तुम तो घर पर रहती हो तुम्हें क्या पता ? आज उन लोगों को इस बात का अहसास हो गया है कि घर पर रहना आसान है या बहुत बहुत ज्यादा मुसकिल ।

19. भारत की नदियों का जल साफ हुआ है नदियां प्रदूषण रहित हो गयी है ।

20. महासागरों का जल भी कुछ हद तक साफ हुआ है क्योंकि लोग महासागरों के तटों को गंदा करते रहते थे महासागरों के तटों पर प्रदूषण फैलते थे वो अभी कुछ समय के लिए रूक गया है ।

21. वातावरण स्वच्छ होने के कारण पशु पक्षी भी अच्छा महसूस कर रहें हैं।

22. लोगों को ये भी समझ आ गया है कि बिना नोकर या नोकरानी के भी घर चल सकते है हम खुद भी घरों की सफाई कर सकते हैं और घर घर का सारा कम खुद कर सकते हैं ।

23. आज के परिवेश अधिकतर लोगों को ये लगता था की आज मैं घर से बाहर नहीं जाऊँगा या ऑफिस नहीं जाऊँगा तो, पता नहीं क्या हो जाएगा, जमीन आसमान फट जाएगा, भूचाल आ जाएगा, ज़िंदगी खत्म हो जाएगी ।  अब उन लोगों को अहसास हो गया है कि ये सब उनके मन का बस एक वहम था । 

यह सही है कि Lock down मजबूरी में करना पड़ा, लेकिन इसका एक दूसरा पक्ष भी है जिसको नजर अंदाज नहीं किया जा सकता । Lock down के इस दूसरे पक्ष को अच्छे से देखने से यह पता चलता है कि साल में एकाध बार ऐसा Planned Lock down करना चाहिए, ताकि लोगों को यह पता चले की जीवन सही मतलब क्या है, और सीमित संसाधनों के द्वारा भी जीवन यापन किया जा सकता है ।

Positive Effect of Lockdown
Positive Effect of Lockdown

इससे पहले भी देश के अच्छे नेताओं ने देश की गम्भीर स्थिति में बहुत अच्छे कदम उठाए हैं । देश में अन्न की कमी होने पर सप्ताह में एक दिन का उपवाश इसका एक अच्छा उदाहरण है ।

भारत की जनता स्वय भी जनता कर्फू की तरह महीने में एक बार Planned Lock down जनता के द्वारा जनता हित के लिए करना चाहिए । इसके अभूतपूर्व परिणाम मिलेंगे । जिससे जनता का स्वयं पर नियंत्रण होगा, मानवता उजागर होगी और संयत जीवन जी पाएगी । यह कोई जरूरी नहीं है कि यह Planned Lock down किसी कार्य दिवस पर ही हो, अपितु महीने के किसी एक रविवार को भी कर सकते है। इस तरह एक साल में (1X12=12) 12 Planned Lock down होंगे और इसके देश दुनिया को अभूतपूर्व परिणाम मिल सकते हैं । 

घर पर रहें ! सुरक्षित रहें !

Stay Home! Stay Safe!

सरकारी आदेशों का पालन करें

Maintain Social Distance

FAQ Related to Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown:-

Does this Lockdown Have Positive Effects As Well? ( क्या Lockdown के Positive Effects भी हैं?)

जी हां बिल्कुल Lockdown के बहुत सारे Positive Effects भी हैं । इस Article की मदद से हम लोगों ने आपको यही बताने की कोशिश की है कि Lockdown के 23 वह कौन-कौन से Positive Effects है जिनकी मदद से लोगों की जिंदगी में बहुत ज्यादा सुधार आया है।

Does Lockdown Harms You Mentally? (क्या Lockdown आपको दिमागी तोर पे परेशान कर सकता है?)

जी हां लॉकडाउन के बहुत सारे नुकसान सामने आए हैं जो कि आप की दिमागी स्थिति पर भी प्रभाव डालते हैं क्योंकि हमें आदत नहीं होती है इतने दिन तक ऐसे ही खाली बैठने की तो एक तरह का स्ट्रेस हमारे दिमाग पर आने लगता है कि हम कुछ भी काम नहीं कर रहे हैं और ऊपर से यह बीमारी का डर।

Is there any fixed Duration For Lockdown? ( क्या Lockdown की कोई Fix अवधी है?)

नहीं Lockdown की कोई भी फिक्स अवधि नहीं हुआ करती यह हालातों को देखकर लगाया जाता है। इसे बढ़ाया और घटाया भी जा सकता है अपनी Condition के हिसाब से।

You must see below:-

Apne Mind Ko Shant Karna Seekho – By Sandeep Maheshwari

Final words for Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown:-

इस Article के माध्यम से हम लोगों ने आज इस बारे में चर्चा की कि कैसे Positive Effects या फिर Positive Sides को देखा जा सकता है । कैसे इस Lockdown ने कुछ Positive चीजें भी की इस Article के माध्यम से हम लोगों ने आप तक 23 ऐसे पॉजिटिव इफैक्ट्स बताने का प्रयास किया जिससे आपके सोचने का तरीका बिल्कुल बदल जाएगा Lockdown के प्रति ।
आशा है आप लोगों को यहां Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए धन्यवाद!

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘Positive Points of Lock down in Hindi-Positive Effect of Lockdown in Hindi’ पसंद आया होगा ।

Leave a Comment