Just Doing Simple Work and Getting Success in Hindi

हर एक इंसान के जीवन में यह सपना होता है कि वह Simple Work करें और उसे उस चीज में Success ले । तो आज हम इसी Topic पर बात करेंगे जो है Just Doing Simple Work and Getting Success के बारे में । इस Topic के बारे में बात करना इसलिए जरूरी है क्योंकि जिस हिसाब से आज के वक्त में Competetion इतना बढ़ गया है उस वक्त में Hard Work से ज्यादा Smart Work की Value बढ़ गई है।

तो इन्हीं सारी चीजों को मद्देनजर रखते हुए हम इस Topic को आप लोगों के सामने लेकर आए हैं और इसीलिए हम आज बात करने जा रहे हैं जिसको इन Just Doing Simple Work and Getting Success इन हिंदी के बारे में।मैंने इस आर्टिक्ल ‘Just Doing Simple Work and Getting Success in Hindi’ में अपने Experience को आप लोगों के सामने साझा किया है । मैंने इस आर्टिक्ल में बताया है कि कैसे आप बिलकुल आसान काम करके भी सफल हो सकते हो ।

Just Doing Simple Work and Getting Success:-

बिलकुल आसान काम करो और सफलता प्राप्त करो          

अधिकतर लोगों को यह भ्रम होता है कि सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है, बहुत ज्यादा scarify करना पड़ता है, लेकिन यह बिल्कुल गलत है ।  छोटे छोटे और आसान काम करके भी  सफलता मिल सकती है । मैने इस Topic पर काफी research की, लोगों के काफी इंटरव्यू देखे, जीवनी पढ़ी और पाया कि बिल्कुल आसान काम करके भी सफलता प्राप्त की जा सकती है ।

My experience :-

इस से संबन्धित एक अनुभव मैं अपने जीवन का share करना चाहता हूँ । बात उन दिनों की है जब मैं स्कूल में पड़ता था । मैं क्लास का मॉनिटर था स्कूल के सबसे intelligent Student में से एक था । जब भी हमारे Exam होते थे तो मैं सबसे पहले उन प्रशनों के उतर लिखता था जो सबसे आसान होते थे उसके बाद थोड़े मुसकिल प्रशनों के उतर लिखता था और अन्त में सबसे कठिन या बड़े प्रशनों के उतर लिखता था ।

Just Doing Simple Work and Getting Success
Just Doing Simple Work and Getting Success

ऐसे में होता ये था कि पास होने से संबन्धित प्रशनो के उतर मैं पहले ही दे चुका था तो पास होने का डर तो मन से निकल ही जाता था दूसरा छोटे व आसान प्रशन कम समय में हो जाते थे उसके बाद मेरे पास कठिन व बड़े  प्रशनों के उतर लिखने के लिए काफी समय होता था । यदि मुझे कठिन व बड़े  प्रशनों के विषय में थोड़ी से भी जानकारी होती थी तो मैं उन प्रशनों को थोड़ी जानकारी व समझ मिला कर पूरा कर देता है और मुझे बहुत अच्छे नंबर आते थे । मुझे Exam देते वक्त कभी भी समय की कमी नहीं हुई । 

 अधिकतर बच्चे जब Exam Centre से बाहर निकलते है तो कहते थे कि उनके बहुत सारे प्रशन छूट गए जबकि उनको प्रशनों के उतर आते थे और वो प्रशन बहुत आसान भी थे, कारण पूछने पर पता चलता था कि उनके पास समय कम पड़ गया । अधिकतर लोगों के साथ यही स्थिति असल जिंदगी में भी होती है । अधिकतर लोग मुसकिल व कठिन काम करने में जीवन का ज्यादातर  समय खत्म कर देते है

Just Doing Simple Work and Getting Success

और यहाँ तक कि ऐसा काम करके वो लोग अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर लेते है, अपने परिवार को अस्त व्यस्त कर लेते है ।

ऐसे करते करते अधिकतर लोग अपना जीवन पूरा कर लेते है फिर कहते है कि जीवन को सही तरह से जीने का, जीवन में Enjoy करने का या अपनी मर्जी से जीने का समय नहीं मिला । अधिकतर लोग अपने बच्चों के साथ भी यही करते हैं, बड़ी बड़ी डिग्री करवा दी, कोर्स करवा दिये परंतु फिर भी मनचाही सफलता नहीं मिली ।

Example related to Just Doing Simple Work and Getting Success:-

इसी पर मुझे अपने जीवन का एक किस्सा याद आ गया है, बात उन दिनों की है जब अपने Career के लिए काफी कोशिश कर रहा था लेकिन अच्छी सफलता हाथ नहीं लग रही थी , परंतु कुछ Topic ऐसे थे जिनमें मुझे महारत हालिस थी ।  

 इसी बीच मुझसे मिलने की लिए एक ऐसा व्यक्ति आया जिसकी Income करोड़ों में थी । वो मुझसे किसी विशेष Topic पर चर्चा ले लिए आए थे । बातचीत के दौरान मुझे पता चला की वो मात्र 8 वीं फेल है । उनका व्यवसाय इतना बड़ा था कि अब अपने व्यवसाय को विदेशों में फैलाना चाहते थे और अब उनके Under में पता नहीं कितने MBA, PH.किए हुए लोग काम कर रहे हैं ।

Just Doing Simple Work and Getting Success

पहली बार मेरी आंखे खुली और मुझे अहसास हुआ कि पढ़ाई इनती Important नहीं है जितना किसी कार्य को करने के लिए लगन, लगातार काम करना व जनून आवयस्क है । बातचीत के दौरान एक बात का और पता चला कि वो पहले बहुत ही गरीब थे और उन्होने बहुत ही निम्न स्तर से अपने कार्य कि शुरुआत की थी ।

 ऐसा ही एक इंटरव्यू मैंने एक युवा वैज्ञानिक का सुना था जोकि छोटे से गाँव का रहने वाला था उसके परिवार के पास जीवन यापन के लिए भी प्रयाप्त साधन नहीं थे फिर भी वह अपने जूनून व लगातार सही दिशा काम करने के  बलबूते पर बिना बड़ी डिग्री एक वैज्ञानिक बना । जिन स्कूल व कॉलेज में उनका पड़ने का सपना था लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह नहीं पड़ पाया, परन्तु बाद में वह उन्ही स्कूल व कॉलेज में एक Chief Guest Speaker  की तरह बुलाया गया । 

You must see below:-

MORNING MOTIVATIONAL VIDEO – Sandeep Maheshwari 

समाज व अपने आसपास के लोगों की सुन सुनकर हम जीवन को बहुत ही मुसकिल और कठिन बना देते हैं, इसीलिए मैं हमेशा ही कहता हूँ कि जीवन बहुत ही सरल व आसान है, हम आसान व सरल काम लगातार करके भी सफल हो सकतें हैं ।

FAQ Related To Just Doing Simple Work and Getting Success

What Brings Success? ( कामयाबी कैसे मिलती है?)

यदि आपको Succesful होना है जिंदगी में तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है । सबसे पहले तो अपने आप पर विश्वास रखना बहुत जरूरी होता है कि आप यह काम कर सकते हैं ।
दूसरी चीज आपको यह ध्यान रखने होती है कि आप हाथ पर हाथ रखकर ना बैठे हो ।
तीसरी चीज आपका Discipline और Attitude

Is It Easy to Succeed in Life? ( क्या जिन्दगी में तररकी पाना आसान हैं?)

नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जिंदगी में अगर आपको तरक्की पानी है तो आपको उसके लिए मेहनत करनी होती है । उससे भी ज्यादा जरूरी बात यह हुआ करती है कि आप सही दिशा में मेहनत करें।

What Makes you succesful in Life? ( आपको जिंदगी में क्या Succesful बनाता है?)

सबसे पहले तो आपकी जिंदगी में आपका Goal होना बहुत जरूरी है। आपको यह पता होना जरूरी है कि आप के लिए Success की Defination क्या है। उसके बाद उसके लिए आपका पास Plan होना बहुत जरूरी है कि कैसे आपको Success को Achieve कर सकते हैं।

Final words for Just Doing Simple Work and Getting Success:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताया कि कैसे आप Simple Work कर के successful हो सकते हैं। हमने इस बारे में बात की Just Doing Simple Work and Getting Success और हमने इस बारे में भी चर्चा करने का प्रयास किया कि कैसे आप बिल्कुल आसान काम करने के बाद भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।
हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘Just Doing Simple Work and Getting Success in Hindi’ पसंद आया होगा । अपना इतना कीमती समय देने के लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment