How Meditation can change your life in Hindi and Its 5 amazing Benefits

अक्सर लोग हम से यह सवाल किया करते हैं कि How Meditation can Change Your Life बहुत ही कम इस बारे जानते है की How Meditation can Change Your Life। तो आज हमेशा Article How Meditation can Change Your Life की मदद से आप लोगों तक यह बात पहुंचाने की कोशिश करेंगे कि Meditation आपकी जिंदगी कैसे बदल सकता है । हम आप लोगों को उससे जुड़े पांच बेहतरीन Benefits के बारे में भी अवगत करवाने का प्रयास करेंगे । जिसकी मदद से आप लोग Meditation में अपनी रुचि को बढ़ा सकते हैं और  उससे होने वाले फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

इस Article ‘How Meditation can change your life in Hindi’ में हमने यह बताने की कोशिश की है कैसे ध्यान से आपका जीवन बादल सकता है । क्योंकि जब हम ध्यान करते है तो हमारे अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है । इसी सकारात्मक ऊर्जा से जीवन के प्रत्येक पक्ष में सकारात्मकता आती है ।

How Meditation can change your life in Hindi

आज कल चारों तरफ हा-हा कार मची है । जहां भी देखो चिंता भय का माहौल बना है । चाहे कोई व्यक्ति अमीर है या गरीब, उसे तरह तरह की चिंताएँ व भय व्याप्त है । अमीर व्यक्ति सभी प्रकार के साधनों से सम्पन्न हो कर भी चिंतित व भयभीत है क्योंकि जो व्यक्ति जितने बड़े व्यापार या नौकरी में है उसे उतना ही ज्यादा मानसिक दबाव होता है । काम के इस मानसिक दबाव के कारण लोगों में तरह तरह की मानसिक व शारीरिक बीमारियाँ होने लगी हैं । गरीब लोग अपनी रोजी रोटी को लेकर चिंतित हैं । ऐसे तनाव भरे महोल में क्या किया जाए ?

How Meditation can change your life in Hindi
How Meditation can change your life in Hindi

इस प्रशन का हल खोजने के लिए हम एक उदाहरण लेंगे । अपने हाथ मे एक गिलास लें, फिर उसमे थोड़ा पानी डालें । इस गिलास को अपनी समता के अनुसार पकड़ें रखें और देखें की आप इस गिलास को कितनी देर तक पकड़े रख सकते हैं । 30 मिनट बाद आपके हाथ में हल्का दर्द होना शुरू हो जाएगा । एक घंटे से 4 घंटे तक आपके हाथ में बहुत ज्यादा दर्द होगा, हालांकि गिलास में कोई ज्यादा पानी नहीं है और न है इस गिलास का वजन ही ज्यादा है ।

इसका मतलब ये हुआ कि  हम कुछ समय से ज्यादा हल्का वजन भी सहन नहीं कर सकते । यदि हम ऐसा करने की कौशिश करते हैं तो हमारा हाथ अकड़ सकता है या ये भी हो सकता है कि हमारा हाथ काम ही न करे । अब आप शरीर के उस अंग के विषय में सोचें जोकि जन्म से अभी तक हमारा अत्याचार सहन कर रहा है, वह है हमारा Mind

अब जरा सोचिए कि उस Mind पर कितना दबाव होगा जिसमे कि प्रतिदिन हजारों विचार आते हैं और जाते हैं, ये विचार पल भर के लिए भी आराम नहीं लेते । क्या वह अपनी पूर्ण समता के साथ अपना कार्य कर रहा है ? सायद नहीं । क्योंकि हम अपने Mind को कभी शांत होने ही नहीं देते । न ही हमें ये कभी बताया गया, न ही समझाया, और न ही इस विषय में हमे कुछ सिखाया ही गया ।

ये जो हम दिनभर का कार्य कर रहें है या हमें लगता है कि हम ठीक हैं यह केवल हम जो रात में सो जाते हैं, उसी कारण महसूस होता है, उस समय भी हमारे Mind में विचार आते जाते रहते है लेकिन कम मात्रा में, इसी कारण Mind पर दबाव भी कम रहता है, और Mind को कुछ समय के लिए थोड़ी सी शांति मिल जाती है और हमें लगता है कि सब ठीक है ।

परंतु ऐसा नहीं है । और जो लोग रात को भी अच्छी तरह से नहीं सो पाते उन्हे मानसिक बीमारी होने का डर रहता है । Mind पर इन विचारों का दबाव अधिक होने के कारण हमें शारीरिक व मानसिक बीमारियाँ घेर लेती है । दिल की बीमारी (Heart Diseases, B.P, Sugar ) जोकि आज कल एक आम बात हो गयी है, यहाँ तक की ये बीमारियाँ Life Style Diseases हो गई हैं, कम उम्र में भी ये बीमारियाँ आम बात हो गई है ।

जब जब हम अधिक भौतिकवादीहोते जाएंगे तब तब ये समस्या और अधिक बढ़ती जाएंगी, इसी कारण मानसिक दबाव भी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाएगा । आपने महसूस किया होगा कि जब आपका मूढ़ अच्छा होता है तो आप Mentally शांत महसूस करते है और आप शारीरिक रूप से भी अच्छा महसूस करते है । इसका यह मतलब हुआ कि हमारे विचार और हमारी Mental, Physical Health, Emotions एक दूसरे से जुड़े हुए है ।

WhatsApp Image 2021 08 20 at 9.15.09 PM 1

अब जरा सोचें की हाथ में पकड़ा गिलास तो हमें दिखता है, और हमें दर्द भी होता तो उस स्थिति में हम गिलास को नीचे रख सकते हैं, या कोई और व्यक्ति भी हमें ये कह सकता है कि तुम मूर्ख हो, गिलास को नीचे रखो, नहीं तो हाथ अकड़ जाएगा या काम करना बंद कर देगे। Mind के विषय में ये क्रिया कैसे करनी है, यह लोगों को नहीं पता है । और न ही ये पता है कि Mind को शांत कैसे करना है ?         

Mind को शांत करने का एक मात्र उपाय है Meditation ।  क्योंकि जब हम Meditation करते हैं तो धीरे धीरे हम शारीरिक व मानसिक रूप से शांत होना शुरू हो जाते हैं । आओ जाने की Meditation के इस क्रिया में होता क्या है ? जब हम Meditation करते हैं तो हमारा सारा ध्यान बाहर से अंदर की तरफ हो जाता है या इस तरह से कहें की हमारा सारा ध्यान धीरे धीरे एक बिन्दु पर केन्द्रित होना शुरू हो जाता है और Mind पर दबाव कम पड़ता है फलस्वरूप हमारा Mind शांत रहता है ।             

Mind में आने वाले विचार धीरे धीरे कम हो जाते हैं या फिर आते हैं तो पहले कि तरह अधिक समय तक नहीं टिकते, इस कारण भी Mind पर दबाव कम पड़ता है ।  Meditation की यह क्रिया 5 मिनट से 30 मिनट तक करनी चाहिए । Meditation में आप Guided Meditation कर सकते है या स्वाश पर-स्वाश की क्रिया कर सकते है ।

कुछ महीनो का लगातार अभ्यास करने के बाद व्यक्ति अपने आपको शारीरिक व मानसिक रूप से हल्का महसूस करता है । यदि Meditation करने वाले व्यक्ति किसी मानसिक चिंता से परेसान भी होता है तो चिंता ऐसे व्यक्ति को ज्यादा देर तक परेसान नहीं कर सकती । ऐसा व्यक्ति कुछ ही समय में सामान्य हो जाता है ।              

5 Amazing Benefits Of Meditation

  1. Meditation की मदद से आपके मन में स्थिरता आती है।
  2. आपकी Neuromuscular coordination सुधरती है।
  3. आपकी Concentration Level Increase होता है।
  4. Meditation की मदद से Stress कम होता है।
  5. इससे आपकी Decision Making भी सुधरती है।

Related Articles

Best Meditation For Kids in Hindi

अब प्रशन उठता है कि Meditation is The Part of Life कैसे ?

WhatsApp Image 2021 08 20 at 9.15.09 PM 1 1

हमारा Mind प्रत्येक व्यक्ति की सम्पूर्ण शारीरिक व मानसिक गतिविधियों को कंट्रोल करता है, ऐसे में आप ही विचार करें कि यदि व्यक्ति का Mind ही शांत नहीं है तो Mind सम्पूर्ण शारीरिक व मानसिक गतिविधियों को कैसे कंट्रोल करेगा और अच्छा परिणाम कैसे देगा । दबाव व चिंतित Mind से हम जीतने भी कार्य करेंगे वह अधूरे व निम्न कोटी के होंगे । जीवन के हर पहलू में शांत Mind की जरूरत होती है ।        

शांत Mind से जो भी कार्य हम करेंगे वह पूर्ण होंगे । इसको एक उदाहरण से समझते हैं । आज का स्टूडेंट जब पड़ता है तो उसके Mind में तरह तरह के विचार आते रहते है, उसका ध्यान कभी Whatsapp, कभी Facebook, कभी YouTube, कभी Friend Circle और कभी Social Media पर रहता है । ऐसे में कोई स्टूडेंट कैसे पढ़े ? आज कल के ऐसे समय में Meditation ही एक उपाय है । यह उदाहरण जीवन के एक छोटे से पहलू का था सोचो जीवन के अन्य पहलुओं का क्या होता होगा ?

FAQ Related To How Meditation Can Change your life in Hindi and its 5 Amazing Benefits

Can Meditation be Life Changing?(क्या Meditation life changing हो सकता है?)

जी हां मेडिटेशन बिल्कुल आपकी लाइफ को बदल सकता है । यदि आप इसे नियमित रूप से सही तरीके से करें क्योंकि Meditation एक ऐसी चीज है जिससे आपकी दिनचर्या बदल जाती है ,आपकी जीवनशैली बदल जाती है । आप अपने जीवन को बहुत ही बेहतरीन तरीके से जीने लगते हैं।

How Meditation changes your brain and your life? ( Meditation कैसे आपके दिमाग़ को ओर जिंदगी को बदल सकता है?)

Meditation की मदद से आपके मन में स्थिरता आती है और आपका दिमाग बहुत तेजी से काम करना शुरू कर देता है । क्योंकि इससे आपका Concentration और Focus दोनों बढ़ जाते हैं और आपका दिमाग़ पहले से ज्यादा Active रहने लगता है।

What is the Goal in Meditation? ( Meditation का goal क्या है?)

Meditation का मेन मकसद है आपको मेंटली और Physically Fit और Peaceful रखना । इससे आपके दिल और दिमाग में शांति उत्पन्न हुआ करती है जिससे कि आप चीजों पर ध्यान ज्यादा दे पाते हैं और एक Healthy Lifestyle जी पाते हैं।

Final Words For How Meditation Can Change your life in Hindi and its 5 Amazing Benefits

इस Article How Meditation can Change Your Life की मदद से आज हमने जाना कि कैसे Meditation आपकी जिंदगी को बदल सकता है। इसके वह कौन-कौन से Benefits हैं जो आप को मिलते हैं । यदि आप प्रतिदिन नियमित रूप से Meditation करते हैं। इस Article How Meditation can Change Your Life की मदद से हम लोगों ने आप तक यह पहुंचाने की भी कोशिश की है कि हमारे Brain पर और हमारे शरीर पर Meditation का क्या प्रभाव पड़ता है।आशा है आप लोगों को Article  How Meditation can Change Your Life पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद! 

Rate this post

Leave a Comment