Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight with 6 ways

इस आर्टिक्ल ‘Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight’ में बताया गया है कि क्या ‘Pituitary Gland’ का ध्यान करना हमारी आँखों के लिए हानिकारक है ? वैसे तो Mediation प्रत्येक व्यक्ति को करनी चाहिए, क्योंकि इसके अनेक लाभ हैं । अधिकतर लोगों को Mediation के विषय में नहीं पता है । लोगों को Mediation के प्रति अभी भी जाग्रत होना शेष है । अलग अलग तरह के लोग अलग अलग विधि से लाभ प्राप्त करने के लिए Mediation करते है ।

Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight
Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight

किसी भी प्रकार की Meditation करने से पहले की Expert की राय जरूर लेनी चाहिए ।

लोग Mediation क्यों करतें हैं ?:-

1. कुछ लोग शांति प्राप्त करने के लिए Mediationकरते हैं ।

2. कुछ लोग कुण्डलिनी जागरण के लिए Mediationकरते हैं ।

3. कुछ लोग शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए Mediationकरते हैं ।

लोग Mediation क्यों करतें हैं
Pituitary Gland Meditation

Mediation करने की विधि:-

Mediation करने की विधि अनेक हैं :-

1. कुछ लोग स्वास पर-स्वास विधि का प्रयोग करते हैं ।

2. कुछ लोग visualization विधि का प्रयोग करते हैं ।

3. कुछ लोग Guided Mediation का प्रयोग करते हैं ।

4. कुछ लोग Mediation Music से Mediation करते हैं ।

5. कुछ लोग मंत्र के द्वारा भी Mediation करते हैं ।

6. कुछ लोग कुण्डलिनी चक्रों पर Mediation करते हैं तो कुछ लोग कुण्डलिनी चक्रों के Glands पर Mediation करते हैं क्योंकि प्रत्येक कुण्डलिनी चक्र से कोई ना कोई Gland होता है ।

Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight with 6 ways

इन Glands से अलग अलग तरह के हार्मोन्स का स्राव होता है जो शरीर को पूरी तरह स्वस्थ व संतुलित बनाने के लिए अनिवार्य होता है । हम जिस भी चक्र पर Mediation करते है तो उस चक्र से आसपास के जो भी अंग होते हैं वो स्वस्थ होने शुरू हो जाते हैं । Third Eye का समबन्ध Pituitary Gland से होता है । जब भी हम Third Eye या  Pituitary Gland पर Meditation करते हैं तो इसका Positive असर हमारी Eyes पर पड़ता है । इस Meditation से Eyes और Mind से समबन्धित रोग ठीक होते है ।    

फिर भी यह सलाह दी जाती है कि किसी भी व्यक्ति को सीधा Glands पर Meditation ना करके या तो कुण्डलिनी चक्रों पर Meditation करना चाहिए या फिर स्वशों पर Meditation करना चाहिए । Glands का Meditation करने के लिए या तो आपके पास Trend and Expert  Teacher होना चाहिए या फिर आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए । सीधा Glands पर Meditation करने कि अपेक्षा कुण्डलिनी चक्रों पर Meditation करने से अधिक लाभ होता है ।  

FAQ Related to Can Pituitary Gland Meditation be Harmful for your Eyesight

How do I activate Pituitary Gland?( Pituitary glands कैसे activate होती है?)

पिट्यूटरी ग्लैंड को हम एक्टिवेट कर सकते हैं अपने बॉडी वेट को कम करके हमें हमारे शरीर का बॉडी फैट कम करना होता है उससे भी ज्यादा हम इस चीज पर ध्यान देना होता है कि हम सोते वक्त ज्यादा खाना ना खाएं और शुगर भी कम ले।

Can we activate Pituitary Gland by Yoga ?( Pituitary glands को योग से activate किया जा सकता है?)

जी हां हम बिल्कुल हम लोगों की मदद से बैटरी क्लाइंट को एक्टिवेट कर सकते हैं और बहुत तरह के लोग ऐसे होते हैं जिनकी मदद से आप यह कर सकते हैं और अपने हारमोंस को भी बैलेंस कर सकते हैं।

Which food Activate Pituitary Gland?( कौनसा food pituitary gland को एक्टिवेट करता है?)

सोयाबीन का यदि आप सेवन करते हैं तो इसकी मदद से आप अपने पिट्यूटरी ग्लैंड को एक्टिवेट कर सकते हैं ऐसा कहा जाता है कि सोयाबीन में l-arginine होता है जिसकी मदद से आप अपने हारमोन लेवल को increase कर सकते हैं।

Final words for Can Pituitary Gland Meditation Be Harmful For Your Eyesight

इस आर्टिकल Pituitary Gland Meditation के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको पिट्यूटरी ग्लैंड मेडिटेशन से होने वाले हार्मफुल इफेक्ट के बारे में बताया इस बारे में चर्चा की गई क्या Pituitary Gland Meditation हमारी आंखों के लिए हानिकारक होता है हम आशा करते हैं आप लोगों को आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment