Mind Set When We Do Reiki in Hindi and 1 amazing tip

मैंने इस आर्टिक्ल ‘Mind Set When We Do Reiki in Hindi’ में बताया है कि रेकी करते समय कैसे हम अपना Mind Set करें । रेकी करें का मेरा अपना अनुभव वर्षों का है । मैंने इस आर्टिक्ल Mind Set When We Do Reiki अपने अनुभव को साझा किया है । इस Article Mind Set When We Do Reiki की मदद से आज हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास करेंगे कि आपको किस तरह का Mind Set When We Do Reiki रखना होता है ।

रेकी करने वालों को में हमेशा इसकी सलाह देता हूँ कि जब भी आप रेकी करें अपने Mind Set को बना कर बैठें । क्योकि रेकी में Mind Set का बहुत ही बड़ा Role हैं । यदि रेकी करते समय आपकी मनोदशा सही नहीं है तो उसके परिणाम भी ठीक नहीं आने वाले । जब भी आप रेकी करें शांत होकर बैठें ।

संभव हो तो Healing Music का प्रयोग करें । आपके जो भी काम हैं उनसे निर्वित होकर ही रेकी करने बैठें । यदि आप ऐसा नहीं कर्टेन है तो आपका मन रेकी करने में नहीं लगेगा । परिणाम यह होने वाला है कि आपके द्वारा की गई रेकी सफल नहीं होगी । अपने मन को शांत करके और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करके पूर्ण मनोयोग से रेकी करें । आपके द्वारा की गयी रेकी जरूर सफल होगी ।

Mind Set When We Do Reiki

रेकी करते समय मनोदशा

रेकी करते समयय रेकी हीलर की मनोदशा बहुत ही महत्व रखती है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि जब हम किसी का रेकी उपचार करते हैं तब हम उस व्यक्ति से जुड़ जाते हैं। यह जुड़ाव प्राणिक रूप से व मानसिक रूप से होता है। यही कारण होता है कि मन में आए विचार व भावना रेकी उपचार को प्रभावित करते हैं ।

Mind Set When We Do Reiki
Mind Set When We Do Reiki

जब रेकी उपचार किया जाता है तब रेकी हीलर के मन में आए अच्छे विचार या भावना उपचार को और ज्यादा अच्छा बना देते है। नकारात्मक विचार व भावना रेकी उपचार को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। ऐसे उपचार के परिणाम अच्छे नही निकलते। एक उदाहरण से समझे – यह पुस्तक लिखते-2 मेरे परिवार का एक सदस्य दो बार बिमार हो गया।

बिमार व्यक्ति की ऐसी स्थिति हो गई कि उससे चला भी न जाए। मै उसकी ऐसी स्थिति को देखकर बहुत चिन्तित व उदास हुई और उपचार के लिए रेकी प्रारम्भ की। बिमार व्यक्ति की मनो स्थिति तो वैसे ही बहुत कमजोर हो जाती है । वह मानसिक व शारीरिक रूप से अपने आपको दुखी व कमजोर महसूस करता है। मै मानसिक रूप से दुखी, परेशान, उदास व चिन्तित थी।

ऐसी ही अवस्था में मैने रेकी उपचार प्रारम्भ किया। चूंकि मुझे पता था कि मेरी ऐसी मनोदशा मन की स्थिति का प्रभाव बिमार व्यक्ति पर पड़ सकता है, मै तुरन्त सम्भली लगभग एक मिनट तक अपनी ष्वासों पर ध्यान केन्द्रित किया व मन में अच्छे विचार व भावना लेकर आयी। पहले मैने अपनी मन की स्थिति ठीक की फिर बीमार व्यक्ति को हॅंसते हुए कहा कि यह एक मौसमी बीमारी है।

थोड़े से उपचार के बाद ठीक हो जाएगी, चिन्ता न करो। एक घण्टे के रेकी उपचार के बाद बीमार व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से अपने आपको स्वयं को ठीक महसूस कर रहा था। यदि मै भी उदास व परेशान मन से यह रेकी उपचार जारी रखती तो परिणाम क्या है?

शायद बीमार व्यक्ति ठीक ही न हो पाता और स्वयं मै भी परेशान व दुःखी ही रहती। जब हम खुश होते है या हमारी मनोदशा अच्छी होती है तब हमारे आभामण्डल का विस्तार होता है। सकारात्मक विस्तार होता है, सकारात्मक उर्जा बढ़ती है। यही सकारात्मक ऊर्जा बीमार व्यक्ति की मानसिक व शारीरिक स्थित, आभामण्डल व ऊर्जा को प्रभावित कर सकारात्मक बदलाव लेकर आते है। इसलिए हमेशा सकारात्मक मनोदशा से ही रेकी उपचार करना चाहिए।

FAQ Related To Mind Set When We Do Reiki in Hindi and 1 amazing tip

What is a Person Who Does Reiki Called? (Reiki करने वाले व्यक्ति को क्या बोलते हैं?)

Reiki करने वाले व्यक्ति को Reiki Practitioner कहा जाता है और Reiki करने के लिए वह Palm Technique का Use किया करते हैं। जिससे कि वह किसी भी व्यक्ति को Heal किया करते हैं । उसमें वह Palm Healing या जिसे Hand On Healing भी कहा जाता है । उसके तहत वह Universal Energy को एकत्रित करके सामने वाले व्यक्ति में Transfer किया करते हैं और इसकी मदद से उन्हे Heal किया करते हैं।

Do you need to be certified to Practice Reiki? (क्या आपको certified होना पड़ता है reiki करने के लिए?)

जी नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है कि आप तो कोई Certifications की जरूरत होती है ।Reiki को Practice करने के लिए आपको कोई भी Credentials की जरूरत नहीं है Reiki को Practice करने के लिए बस इसके लिए आपको Proper Guidance और Knowledge की जरूरत हुआ करती है और एक रूटीन की जरूरत हुआ करती है।

Is Reiki with Crystal really Works?(क्या reiki Crystal की मदद से काम करती है ?)

जी हां बहुत सारे हीरे की गुरु क्रिस्टल की मदद से देखी सेशन को पूरा किया करते हैं। क्रिस्टल की मदद से Universal Energy को एकत्रित करना उनके लिए आसान हुआ करता है और वह बहुत सालों की Practise के बाद ऐसा करने में सक्षम होते हैं । तो यह हम कह सकते हैं कि क्रिस्टल की मदद से की जाने वाली ले कि सच में असरदार होती है।

Final words for Mind Set When We Do Reiki

इस Article Mind Set When We Do Reiki की मदद से आज हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास किया कि आपको किस तरह का Mind Set When We Do Reiki रखना होता है । जब भी आप रेकी कर रहे होते हैं या फिर एक ही सीख रहे होते हैं इस Article Mind Set When We Do Reiki के माध्यम से हम लोगों ने आप लोगों को यह भी बताया कि आप की मनोदशा क्या हुआ करती है जब भी आप रेकी किया करते हैं।


आशा है आप लोगों को यह Article Mind Set When We Do Reiki पसंद आया होगा और इससे आपने बहुत कुछ सीखा होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस Article Mind Set When We Do Reiki को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment