How to Prepare Before Doing Reiki in Hindi and its 3 Easy Steps

इस आर्टिक्ल ‘How to Prepare Before Doing Reiki in Hindi’ में बताया गया है कि रेकी करने से पहले कैसे तैयारी करें । रेकी उपचार करने से पहले हमें कुछ तैयारी करनी होती है। ताकि रेकी उपचार करने में कोई समस्या न आए। पहला अल्फा संगीत चलाना चाहिए। क्योंकि अल्फा संगीत से मन एकाग्र होता है। यदि बाहर आवाजें भी आ रही है तो उनसे भी हमें कोई समस्या नही होगी। जब हम अल्फा संगीत सुनते हैं तो हमारा अर्ध जाग्रत मन सक्रीय हो जाता है।  

How to Prepare Before Doing Reiki in Hindi
How to Prepare Before Doing Reiki in Hindi

अर्ध जाग्रत मन के पास सारी शक्तियां  मौजूद होती है। जिससे कि रेकी उपचार करने की क्षमता बढ़ती है। आप अधिक दर तक रेकी उपचार करन के बाद भी अपने आप तरोताजा व उर्जांगित महसूस करोगे। दूसरा पैरो के नीचे कोई कपड़ा, चटाई, आसन, जुराब या कालीन बिछाना चाहिए। या फिर पैरों में जुराब पहनी हों।  

How to Prepare Before Doing Reiki

यह दोनों व्यक्तियों पर लागू होता है रेकी देने वाले व रेकी लेने वाले पर भी। यदि ऐसा नही किया जाता है तो शरीर में दी गई रेकी ऊर्जा शरीर से होकर पृथ्वी में चली जाएगी।  रेकी ऊर्जा का लाभ हम नही ले पाऐगी। तीसरा जिस कमरें में रेकी उपचार किया जा रहा है उस कमरे की प्रत्येक दीवार, कोना व छत को रेकी से चार्ज करें। कमरे के कौनों में क्रिस्टल रखे जा सकते हैं।  

ताकि कमरे की सकारात्मक उर्जा बढ़ सके। कमरे के कोनों को चार्ज क्रिस्टल से रेकी प्रतीकों द्वारा शुद्ध  व चार्ज करना चाहिए। करमे के कोनों को अगरबती से भी चार्ज व शुद्ध किया जा सकता है। जिस स्थान पर रेकी उपचार करना हो उस करमे की छत पर एक बड़ा प्लास्टिक, धातु या लकड़ी का चार्ज पिरामिड लगाने से रेकी उपचार शक्तिशाली बनता है।  

Focus Points of How to Prepare Before Doing Reiki

जिस बैड या पलंग पर रेकी उपचार करना हो उसके नीचे भी क्रिस्टल रखने चाहिए। मरीज के हाथों में आँख व शरीर के अन्य हिस्सों पर जरूरत के अनुसार चार्ज क्रिस्टल का प्रयोग करना चाहिए। दूसरे का रेकी उपचार करने से पहले स्वयं को चार्ज व सुरक्षित कर लेना चाहिए। रेकी उपचार से पहले कमरे को तिब्तीयन बैल द्वारा भी चार्ज किया जा सकता है। यदि आप स्वयं का भी दूरस्थ रेकी उपचार करते हो तब भी उपचार करने से पहले स्वयं को चार्ज व  शुद्ध  करना चाहिए।

FAQ Related To How to Prepare Before Doing Reiki

Why do I feel Tired After Reiki?(मैं Reiki के बाद थका हुआ क्यों महसूस करता हूं?)

ऐसा कहा जाता है Experts के द्वारा कि यदि आप Reiki के बाद थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो यह भी एक Healing Process का ही Part हुआ करता है । क्योंकि हमारी Body Naturally Heal जब करती है तो हम थका हुआ महसूस करने लगते हैं और इसीलिए बहुत लोगों को Reiki Session के बाद थका हुआ महसूस होता है।

Can Reiki heal Nerve Damage? (क्या Reiki से Nerve Damage ठीक किया जा सकता है?)

Reiki से दर्द में तो आराम पाया जा सकता है पर इस बात की कोई भी अनिश्चितता नहीं होती कि वह आराम कितने वक्त तक रहेगा तो हम यह नहीं कह सकते कि रेकी से नर डैमेज को ठीक किया जा सकता है ।

What is Reiki Distance Healing?(Reiki Distance Healing क्या होती है?)

जैसा कि इसके नाम से ही हमें पता चलता है रे की Distance Healing मतलब Reiki वह Session जो गुरु के द्वारा दूर बैठे किसी व्यक्ति तक पहुंचाई जाती है। इसकी मदद से वह Reiki Session को पूरा किया करते हैं । इसी चीज को कहते हैं वे की Distance Healing जिसमें दूर होकर Reiki भेजी जाती है।

Final words for How to Prepare Before Doing Reiki

इस Article How to Prepare Before Doing Reiki में हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास करा है कि यदि आपको Reiki के लिए अपने आपको तैयार करना है। तो वह है आप कैसे कर सकते हैं और हमने इस Article की मदद से आप लोगों को यह भी बताने का प्रयास किया है कि वह किन किन Points पर आपको ध्यान देना है । Reiki करने से पहले जिसकी मदद से आप Reiki से बहुत ही अच्छे तरीके से उपचार कर सकते हैं ।

आशा है इस Article How to Prepare Before Doing Reiki के माध्यम से हमने आप लोगों की Knowledge में बढ़ोतरी की है और अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवादहम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘How to Prepare Before Doing Reiki’ पसंद आया होगा ।

Leave a Comment