How to Discover Yourself in Hindi,5 Easy steps of Self Discovery

बहुत लोगों के मन में यह सवाल होता है कि How to Discover Yourself How to Discover Yourself एक ऐसा प्रश्न है जिसका जवाब ढूंढने के लिए बहुत लोग बहुत सारी किताबें पढ़ा करते हैं। पर फिर भी उनको इस चीज का जवाब नहीं मिल पाता । तो आज हम इस Article की मदद से आप लोगों को इस सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे और आप लोगों को बताने का प्रयास करेंगे कि कैसे आप अपने आप को Discover कर सकते हैं ।

अपने आप को जान सकते हैं और उससे आप कैसे अपने जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं।मैंने इस आर्टिक्ल ‘How to Discover Yourself in Hindi’ में बताया है कि कैसे आप स्वयं की यात्रा स्वयं तक कर सकते है । वो भी बिलकुल आसान तरीके से । मैंने इस आर्टिक्ल में अपने अनुभव को आप सबके सामने साझा किया है । मेरा ऐसा मानना है कि सबको अपने जीवन में स्वयं की यात्रा स्वयं तक जरूर करनी चाहिए ।

How to Discover Yourself in Hindi,5 Easy steps of Self Discovery
How to Discover Yourself

How to Discover Yourself in Hindi

स्वयं की यात्रा स्वयं तक

आज हम बात करेंगे How to Discover Yourself स्वयं को कैसे खोजें । 
मानव ही मात्र एक ऐसा बुद्धि जीव जिसके पास सब कुछ होते हुए भी कुछ नहीं है वह स्वयं को ही नहीं जान पाता ।

पल भर भी ठहर कर सोच ही नहीं पाता की उसकी यात्रा का मार्ग क्या, उसका लक्ष्य क्या है , वो अपने उदेश्य को कैसे पूरा कर सकता है । इस बारे मे मैं आज आपको बता रहा हूँ ।

 सबसे पहले आप अपने आपको शांत करें । फिर जिस  भी मुद्रा मे आप अच्छा महशूश करें उसमे बैठें और अपने आपको आदेश दें कि मैं पूरी तरह से शांत हूँ …… शांत हूँ ……. शांत हूँ ……. । ( 5-7 बार मन ही मन मैं दोहराएँ  )

आप जानेगें की पहले दिन ही आप कम से कम 15-20 Percent तक अंदर से  शांत हो गए हो । ये क्रिया कम से कम 5-7 दिन तक करें ।

How to Discover Yourself in Hindi,5 Easy steps of Self Discovery

आप स्वयं पर Control करना सीख जाएंगे । आप अपने अंदर हो रही गतिविदियों का अनुभव करेंगे । धीरे -2 छटे दिन से  अपना ध्यान स्वशों  पर ले कर जाएँ और अपनी स्वशों के आवा गमन को अनुभव करें ।

धीरे -2 आप शांत होते चले जाएंगे । आप देखते हैं की आपको प्रतिदिन  होने वाले कार्यों मैं भी रुचि आ रही है ।

 आप का स्वभाव शांत हो रहा है Mind तेज हो रहा है अब वो कार्य आपको याद रहते है जो आप भूल जाते थे । आप अपने कार्यों मैं अपनी 100% ऊर्जा लगा कर कार्यों की Performance बड़ा सकते है ।

You must see below video:-

POWERFUL MOTIVATIONAL SPEECH – By Sandeep Maheshwari 

इस विधि को निरंतर दोहरने  से कम समय मैं आश्चर्य जनक लाभ प्राप्त कर सकते है । यदि अपने गुणों को नहीं जानते हो तो आप इस क्रिया मे अभ्यास के बाद धीरे -2 आप जानने लगेगेंगे आप कोन है। 

 आप पर से यह प्रशन चिहन हट जाएगा की मुजमे  क्या गुण हैं और आप की क्षमता काय क्या है । और आप अपनी प्रथम यात्रा प्रारभ कर देंगे ।

1 Best Method to Discover Yourself Spiritually In Hindi

How to Discover Yourself in 5 Steps

बहुत लोगों के मन में यह शंका होती है कि अपने आपको Discover करना है तो यह एक बहुत ही लंबा Process हुआ करता है । पर ऐसा नहीं है आज हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने आप को Discover कर सकते हैं सिर्फ 5 Steps में तो 5 Steps है।

How to Discover Yourself in Hindi,5 Easy steps of Self Discovery

1) अपने आपको शोर भरी दुनिया से दूर करना ।
2) अपने आप से अपने बारे में सवाल करना ।
3) अपने आपकी की Inspiration को ढूंढ ना ।
4) नई चीज Discover करना।
5) Positive लोगों से मित्रता बढ़ाना।

1) अपने आपको शोर भरी दुनिया से दूर करना ।

सबसे पहला Step हुआ करता है अपने आप को शोर भरी दुनिया से दूर करना । इसमें आप अपने आपको भागती दौड़ती इस दुनिया से अलग करके अपने बारे में जानते हैं। अपने बारे में सोचते हैं और अपने में ही बदलाव लाने का प्रयास करते हैं।

2) अपने आप से अपने बारे में सवाल करना ।

स्टेप के माध्यम से आप अपने आप से ही सवाल करते हैं और उन सवालों की मदद से आप अपने आप को और ज्यादा बेहतरीन तरीके से जानते हैं।

3) अपने आपकी की Inspiration को ढूंढ ना ।

हर एक मनुष्य के जीवन में एक ऐसा वक्त आता है जब उसे किसी दूसरे व्यक्ति से Inspiration की जरूरत होती है।
तो इस Step के माध्यम से आप अपने Inspiration को ढूंढा करते हैं चाहे वह किसी व्यक्ति के तौर पर हो या फिर किसी चीज या काम के तौर पर हो।

4) नई चीज Discover करना।


चौथे Step में आप मई चीजों को डिस्कवर करना शुरू कर देते हैं अपने Interest के हिसाब से जिन भी चीजों में आपका Interest हुआ करता है आप उन नहीं चीजों को खोजना शुरू करते हैं।

5) Positive लोगों से मित्रता बढ़ाना।

जैसे जैसे आप चीज में आगे बढ़ते जाते हैं आप Positive लोगों से मित्रता बढ़ाने लग जाते हैं । इसी step के तौर पर आप अपने आप को भी बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं और अपने बारे में Positive सोच उत्पन्न कर पाते हैं।

FAQ Related To How to Discover Yourself In Hindi ,5 Easy Steps of Self Discovery

What does it mean to discover yourself?(अपने आपको Discover करने का मतलब क्या होता है?)

Self-discovery के बहुत सारे मतलब हुआ करते हैं जैसे कि अपने बारे में पहले से ज्यादा जानना अपनी जिंदगी का मकसद ढूंढना और अपने गोल को Set करना।

How Do I Discover My Passion?(मैं अपना Passion कैसे Discover कर सकता हूं?)

सबसे पहले तो आपको यह बात पता करनी होगी कि आपको वह क्या चीज है जो करते समय बहुत ही ज्यादा Interest और मन लगा करता है ।एक बार आपने वह जिद पकड़ ली तो उसके बाद आपको अपना Passion जानना बहुत आसान हो जाता है । आप अपने बारे में भी जानने लगते हैं कि किन चीजों में आपका मन लगता है और किन चीजों में नहीं।

Does everyone have a calling in life?(क्या सबके पास calling होती है जिंदगी में?)

जी हां सबकी जिंदगी में कुछ ना कुछ पर पास हुआ करता है और यह ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप लोग यह जानते हैं कि आपकी जिंदगी में आप करना क्या चाहते हैं इसी चीज को Calling कहा जाता है। ऐसा नहीं है कि हर इंसान की जिंदगी में एक ही Calling होती है यह एक से ज्यादा भी हो जाते हैं।

Final words for How to Discover Yourself

इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों तक इस बात को पहुंचाने का प्रयास किया कि कैसे हम अपने आप को डिस्कवर कर सकते हैं । किन Steps की मदद से हम self-discovery कर सकते हैं और किन-किन चीजों का हमें ध्यान रखना होता है यह करते हुए।हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘How to Discover Yourself in Hindi’ पसंद आया होगा । आप सभी इसे अपने जीवन में अपनाएं और सकारात्मक परिवर्तन पाएँ ।

Leave a Comment