Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye in Hindi with 4 Easy Steps

WhatsApp एक ऐसा नाम है जो आजकल हर जबान पर है चाहे वह बच्चा हो या बुरा सब WhatsApp ki Lat से परेशान है। WhatsApp ki Lat एक ऐसी लत है जिसके चलते बहुत सारा वक्त बच्चे यूं ही जाया कर दिया करते हैं। Whatsapp Ki Lat से कैसे छुटकारा पाएं इस बात से बहुत लोग अनजान है क्योंकि बहुत लोगों को यह पता ही नहीं चल पाता कि वह Whatsapp ki Lat लगा बैठे हैं। इसी के चलते उनके बहुत सारे काम Effect हो रहे हैं । तो आज इस Article की मदद से हम आप लोगों तक यही बात पहुंचाने की कोशिश करेंगे कि कैसे इस चीज से छुटकारा पाया जा सकता है।

इस आर्टिक्ल ‘Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye’ में है कि कैसे ‘Whatsapp की लत से छुटकारा पाया जा सकता है’ । आज कल सभी के पास Android फोन है जब देखो Whatsapp  पर लोग लगे ही रहते है । यह सभी का ही हल है । Internet Data Pack सस्ते हो गए हैं Mobile Phone Data हमेशा ही चलता रहता है जैसे ही Whatsapp पर कोई भी मैसेज आता है हमारा मन मोबाइल चेक करने को होता है और हर बार ऐसा ही होता ।

हम मोबाइल देखे बिना रह ही नहीं पते । यहाँ तक की यह एक बुरी लत बन गयी है । इस बुरी लत से छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी है । लेकिन कैसे ? आइये जानते है…..       

3 Easy Steps To Control Yourself From Not Using WhatsApp              

पहले तो यह कि आप अपने ऊपर control रखें । Whatsapp के Message को देखने के लिए सुबह या  शाम का समय रखें । यह सबसे अच्छा तरीका है । यदि कोई जरूरी Message है तो बीच मैं भी देख सकते हैं परंतु कोशिश करें कि दिन दो बार ही Whatsapp का प्रयोग करें ।

Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye
Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye

दूसरा आपके पास अपनी लाइफ का एक लक्ष्य होना चाहिए जो कि आपको लगातार  प्रेरित करता रहेगा वो कम करने के लिए जो आपके लिए जरूरी है । तब आप चाह कर भी Whatsapp को जादा नहीं देखोगे । लाइफ में Priority Set करना भी जरूरी है । हुमे यह देखना है कि हमारे लिए Whatsapp जरूरी है या फिर हमारे लक्ष्य, हमारा परिवार और  हमारा शरीर……….       

You must see below video:-

3 Steps to Control Your Mind – By Sandeep Maheshwari                   

तीसरा Mobile से TV की तरफ Shift हों । क्योंकि TV फिर भी Mobile से कहीं ज्यादा अच्छा है । क्योंकि TV देखने की तो फिर भी Limit है । परंतु Mobile पर WhatsApp देखने की कोई Limit  नहीं है । दिन हो या रात हम सबके हाथ में हमेशा ही Mobile रहता है जब भी Massage की घंटी बजती है तभी हम Massage देखने में लग जाते हैं ।  

चौथा- ज्यादा जरूरी होने पर ही दिन में Massage को पढ़ें । बेकार के ग्रुप्स से अपने को हटा दो ।  उम्मीद करता हूँ  कि आप सबको ये जानकारी अच्छी लगी होगी । और ये जानकारी आपके जीवन में जरूर सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगी ।

FAQ Related To Whatsapp Ki Lat Kaise Chutkara Paye in Hindi with 4 Easy Steps

What makes WhatsApp addictive?( Whatsapp की लत किस वजह से लगती है?)

जैसा कि हम आजकल देख ही रहे हैं कि Whatsapp के बिना जिंदगी बहुत मुश्किल सी होती जा रही है। किसी से बात करनी हो किसी को कोई File Transfer करनी हो या आजकल तो पढ़ाई भी Whatsapp के माध्यम से होने लग गई है। तो इसी वजह से Whatsapp की लत बच्चों के अंदर बड़ों के अंदर लग ही जाती है और इसी की वजह से उसके दुष्प्रभाव भी उन्हें देखने पड़ते हैं।

Is Whatsapp bad for your Mental Health?(क्या Whatsapp Ki Lat आपकी दिमागी स्वास्थ के लिए ठीक है?)

जी बिल्कुल भी नहीं Experts की माने तो Whatsapp आपकी Mental Health को बहुत बुरी तरीके से Effect करता है । किसी भी इंसान की दिमागी तौर पर स्वस्थ होने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप Whatsapp का एक Limited Duration Of Time में ही use करें नहीं तो इससे आपके दिमाग पर काफी असर पड़ता है। उस दिमाग पर असर पड़ने की वजह से यह आपकी दिनचर्या को भी बहुत बुरी तरीके से Effect करता है।

Why Whatsapp is waste of Time?( Whatsapp ki Lat क्यों Waste of Time है?)

जब भी हम व्हाट्सएप को खोला करते हैं किसी भी मैसेज को देखने के लिए तो हमें पता ही नहीं चल पाता कि हम कितना वक्त उसमें जाया कर देते हैं । यही खराब वक्त होने के कारण आप वह वक्त किसी और चीज को करने में नहीं दे पाते और इससे आपका नुकसान हुआ करता है।

Final words for Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye

इस Article के माध्यम से आज हमने आप लोगों तक यह समझाने की कोशिश करी है कि व्हाट्सएप की लत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है और व्हाट्सएप किलर आपके लिए कितनी हानिकारक होती है इससे आपको क्या क्या नुकसान हुआ करते हैं और इस आर्टिकल की मदद से हमने यह भी जाना कि कैसे हम इस जीत से दूर होकर उस वक्त को किसी और चीज में लगा सकते हैं।हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘Whatsapp Ki Lat Se Kaise Chutkara Paye’ पसंद आया होगा । आप सभी इसे अपने जीवन में अपनाएं और सकारात्मक परिवर्तन पाएँ ।

Leave a Comment