Create gap between you and Whatsapp in Hindi and 15 amazing ideas to do that

इस आर्टिक्ल ‘Create gap between you and Whatsapp in Hindi’ मे बताया है कि कैसे आप ज्यादा Whatsapp देखने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है । आज कल सभी के पास Android मोबाइल फोन है और हमेशा ही Whatsapp, Facebook और Youtube पर लगे रहते है । परंतु यह एक बहुत ही गलत आदत है । यदि कोई आदत किसी व्यक्ति में हो तो उसे आदत कहा जाता है परंतु यदि वह दुनिया के अधिकतर लोगों को हो तो उसे Mass आदत कहते हैं । 

बार बार Whatsapp चेक करना सबकी एक आदत ही बन गयी है । सबको पता है कि ये आदत हमारे लिए ठीक नहीं है फिर भी इससे कोई छुटकारा नहीं पा रहा है । ये सब केवल Entertainment के साधन मात्र है ।   

इन सभी Entertainment के साधनो का गलत प्रयोग हो रहा है बच्चे भीं इस गलत आदत को बहुत ही जल्दी पकड़ रहे है इस से छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी है इन सभी Entertainment के साधनो का सही प्रयोग करे । ताकि फॅमिली को भी समय दे सके ।

Create gap between you and Whatsapp in Hindi
Create gap between you and Whatsapp in Hindi

यदि समय रहते इनसे छुटकारा नहीं पाया गया तो ये हमारे लिए और हमारे बच्चों के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है । हम हों या हमारे बच्चे हों जब देखें मोबाइल पर Massage Check करने में लगे रहते हैं । यदि कुछ देर तक हमे कोई Massage नहीं आता है तो हमे बेचैनी हो जाती है ।  जब तक ये सब चीजें सीमित थी तब तक ये सब ठीक था । अब चीजें हाथ से निकाल गयी है । अब हमें इसका कोई ना कोई हल निकालना ही पड़ेगा । 

Create gap between you and Whatsapp

Create gap between you and Whatsapp in Hindi

Whatsapp से दूरी कैसे बनाएँ :-

Create gap between you and Whatsapp

1. Whatsapp के Massage को देखने का दिन में एक समय तय करें । एक दिन में एक बार सुबह और एक बार शाम को Massage देखें ।  2. केवल जरूरी Massage को ही तुरंत देखें अन्यथा दिन में तय गिए समय पर ही देखें । 

3. दिन भर के जरूरी काम के लिस्ट सुबह ही बना लें । और पहले अपने दिन भर के काम को निपटा लें । फिर कोई जरूरी Massage हो तो देखें । 

4. बेकार के ग्रुप को Delete करों । 

5. सुबह उठते ही और शाम को सोते समय Massage को देखने की आदत ना डालें । 

6.बच्चों को मोबाइल से दूर ही रखें । 

7. मन से ये बिलकुल निकाल दें कि आप Massage नहीं देखेंगे तो कुछ हो  जाएगा । ऐसा कुछ नहीं होने वाला है । बार बार Whatsapp देखना एक आदत है और कुछ नहीं । 

8. ये मन में पूरी तरह से बैठा ले कि आप Whatsapp को आसानी से छोड़ सकते हैं । 

9. Whatsapp से दूरी बनानी बिकुल आसान है । 

10. आप अपने दोस्तों को यह भी कह सकते हैं कि कोई जरूरी काम हो तो आपको फोन कर लें । 

11. कुछ समय योग करने से भी हमारे अंदर की गलत आदत खत्म होनी शुरू हो जाती है ।

12. नियमित रूप से ध्यान करें । ध्यान करने से व्यक्ति के अंदर जितनी भी गलत आदत होती हैं वो धीरे धीरे खत्म होती हैं ।

13. अपना कुछ समय सामाजिक जीवन में भी दें । इससे आपका ध्यान Whatsapp से कुछ समय के लिए हट जाएगा ।

14. Positive Affirmation के लगातार प्रयोग करने से भी Whatsapp की लत धीरे धीरे कम हो जाती है ।

15. परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ । इससे भी आपको Whatsapp से दूरी बनाने में सहायता मिलेगी ।

FAQ Related To Create gap between you and Whatsapp in Hindi and 15 amazing ideas to do that

क्या Whatsapp youth के लिए अच्छा है या बुरा है?

जैसे कि हर सिक्के के दो पहलू हुआ करते हैं वैसे ही व्हाट्सएप यूज़ के लिए अच्छा भी है और बुरा भी यह उस बात पर Depend करता है कि आप उसे किस तरीके से उस करते हैं।

What is Whatsapp Addiction?(WhatsApp ki Lat क्या है?)

WhatsApp की लत होने का मतलब है कि आप हमेशा व्हाट्सएप को ही यूज़ किया करते हैं और यदि आप कुछ और भी काम कर रहे होते हैं तब भी आपका दिमाग यही होता है कि कहीं कोई मैसेज ना आ गया हो या फिर आपको उसे यूज करने की बार-बार हुड़क हो ना।

Why you should Stop using WhatsApp?(आपको whatsapp Use करना क्यों stop कर देना चाइए?)

आपको WhatsApp Use करना है इसलिए Stop कर देना चाहिए । क्योंकि इससे बहुत सारी Mental Disorders और Personality Disordersभी हुआ करते हैं तो उन्हीं को Avoid करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा में WhatsApp Use करना Stop कर देना चाहिए।

Final words for Create gap between you and Whatsapp in Hindi and 15 amazing ideas to do that

इस Article Create gap between you and Whatsapp in Hindi की मदद से आज हम लोगों ने आपको बताया कि whatsapp बहुत ज्यादा मात्रा में यूज करने के क्या-क्या नुकसान हुआ करते हैं । आप कैसे Gap Create कर सकते हैं व्हाट्सएप से और यह करने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं। इस Article Create gap between you and Whatsapp in Hindi की मदद से हमने यह भी देखा कि 15 ऐसे तरीके कौन-कौन से होते हैं ।

जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं और WhatsApp से दूर रह सकते हैं।हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘Create gap between you and Whatsapp in Hindi‘ पसंद आया होगा । इसे अपने जीवन में उतारें । जिससे आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सके ।

3 thoughts on “Create gap between you and Whatsapp in Hindi and 15 amazing ideas to do that”

Leave a Comment